- गोला के पड़री गांव के लोगों ने शुरू की अनोखी पहल

- गांव में बूथ बनाने की मांग पर अड़े, नहीं तो करेंगे वोट बहिष्कार

GOLA BAZAR: गोला क्षेत्र की दीपगढ़ पंचायत के पड़री गांव के लोग अपने गांव में बूथ बनाए जाने पर पूरी तरह अड़े हुए हैं। रविवार को बूथ के लिए गांव के लोगों ने श्रमदान कर एक कमरा तैयार करना शुरू कर दिया। देर शाम तक दीवार काफी ऊंची हो गई थी। गांव के लोगों का कहना है कि वे वोटिंग के पहले कमरे का निर्माण कर देंगे, लेकिन उसके बाद भी प्रशासन ने यहां बूथ नहीं बनाया तो वोट देने नहीं जाएंगे।

गांव से 4 किमी। दूर है बूथ

पड़री गांव के लोगों को वोट डालने के लिए 4 किमी। दूर दीपगढ़ जाना पड़ता है। गांव में बूथ बनाने के लिए ग्रामीणों ने तहसील पर प्रदर्शन किया था। एसडीएम एनके सिंह ने गांव में पहुंचकर हडहोर की जमीन अस्थाई बूथ के लिए चिन्हित भी की थी, लेकिन इस संबंध में कोई निर्णय नहीं हुआ तो गुरुवार को लोगों ने एक बार फिर डीएम कार्यालय पर धरना दिया। उसके बाद एसडीएम फिर गांव पहुंचे थे और जमीन चिहिन्त किए लेकिन अधिकारियों का कहना था कि अब गांव में बूथ बनाना संभव नहीं है। वोटर चाहें तो वे लोग बस उनके लिए वोटिंग के दिन बस चलवा देंगे। इस पर गांव के लोग नाराज हो गए।

प्रशासन को दी चुनौती

गांव में ही बूथ बनाए जाने पर अड़े गांव के लोगों ने बूथ के लिए कमरे का निर्माण शुरू कर दिया। गांव के रमाशंकर शुक्ल, विनीत शुक्ला, शशिकांत, सिद्धार्थ, अजय शुक्ला, चंद्र प्रताप शुक्ला, अनिल तिवारी, विनय, धनंजय शुक्ला, मनोज आदि लोगों का कहना है कि वे स्वयं चंदा लगाकर और श्रमदान कर बूथ के लिए कमरा बना रहे हैं। लोगों ने चेतावनी दी कि अब भी यहां बूथ नहीं बनाया गया तो वे कहीं और वोट देने नहीं जाएंगे।

अब गांव में मतदान केंद्र बनाना मुश्किल है। मैंने बस चलवाने की बात की थी लेकिन लोग नहीं माने। उन्हें समझा-बुझाकर कुछ निष्कर्ष निकाला जाएगा।

- एनके सिंह, एसडीएम, गोला