रौनक-ए-बाजार

- गोल्ड में लाइट वेट ज्वेलरी की धूम, डायमंड की डिमांड भी ज्यादा

- ईद और वेडिंग सीजन की वजह से दोगुनी हो गई है सेल

GORAKHPUR: ईद का बाजार गुलजार है। कपड़ों की च्वाइस के बाद सबकुछ इसी मैचिंग का ढूंढने के लिए लोग मार्केट में घूम रहे हैं तो मार्केट भी इसी लिहाज से तैयार है। ज्वेलरी में इस समय स्टर्लिग सिल्वर की धूम मची है। चीप एंड बेस्ट होने की वजह से यूथ इसे हाथों-हाथ परचेज कर रहे हैं। स्टर्लिग सिल्वर के बाद डायमंड की भी काफी डिमांड है। जिसकी सेल पिछले साल के मुकाबले दोगुने से ज्यादे का आंकड़ा पार कर चुकी है। वहीं गोल्ड में लाइट वेट ज्वेलरी भी लोगों को खूब पसंद आ रही है।

इंपोर्टेड के साथ चीप भी

स्टर्लिग सिल्वर की बात की जाए, तो इसकी प्योरिटी 92 परसेंट तक होती है। सिल्वर में यह सबसे प्योर माना जाता है। इसकी खास बात यह है कि यह कोरिया, बैंकॉक और हांगकांग में बनने के बाद इंपोर्ट की जा रही है। इसके बाद भी यह काफी चीप है। इसमें भी 300 से 1500 रुपए की रेंज की रिंग, इयर रिंग 20 से 35 साल के यूथ को काफी पसंद आ रही है। वहीं डायमंड की बात करें तो इसमें रिंग, इयर रिंग के साथ ही लॉकेट और नोजपिन भी लोगों को खूब भा रही है।

सोना कितना सोणा है

गोल्ड की डिमांड यूं तो हर सीजन में रहती है। लेकिन ईद के दौरान लाइट वेट ज्वेलरी, अंगूठी और इयररिंग की डिमांड और बढ़ गई है। चूड़ी, पेंडेंट और चेन भी लोगों को खूब पसंद आ रही है। एचपीजीके ज्वेलर्स के सौमित्र सराफ की मानें तो मार्केट में 23 कैरेट का कॉन्सेप्ट खत्म हो चुका है। उन्होंने इसे बोलना, बेचना और बनाना तीनों ही खत्म कर दिया है। 23 कैरेट की जगह 18 कैरेट के गोल्ड मार्केट में आ रहे हैं। जो दुकानदार से 23 कैरेट कहकर बेच रहे हैं अगर उनकी कैरट मीटर पर जांच कराई जाए, तो वह 13-18 कैरेट के बीच ही निकल रहे हैं।

--------

कॉलिंग

मार्केट में इन दिनों स्टर्लिग सिल्वर के साथ ही डायमंड और लो वेट गोल्डन ज्वेलरी खासी डिमांड में है। सबसे ज्यादा रिंग और इयर रिंग लोग परचेज कर रहे हैं। डायमंड की सेल भी करीब 200 परसेंट से ज्यादा बढ़ गई है।

- सौमित्र सराफ, एचपीजीके ज्वेलर्स

स्टर्लिग सिल्वर से बनी इंपोर्टेड अंगूठी और रिंग काफी अच्छी और सस्ती मिल रही है। वहीं इसमें दूसरी वेरायटी भी परचेज करने के लायक है।

प्रज्ञा तिवारी, हाउसवाइफ

फेस्टिव सीजन होने की वजह से क्वालिटी ज्वेलरी मार्केट में मिल रही है। खास तौर पर डायमंड की रिंग, लॉकेट और नोजपिन देखने लायक है।

- माधवी पाठक, हाउसवाइफ

अब तो लाइट वेट में पेंडेंट और चूड़ी के साथ ही चेन भी परचेज करने के लायक है। सस्ते में अच्छी ज्वेलरी परचेज की जा सकती है।

- नागेंद्री शुक्ला, हाउसवाइफ

सोने के भाव गिरने से परचेजिंग की जा सकती है। अंगूठी और पेंडेट काफी लाइट वेट में मिल रहे हैं, जिसकी वजह से पॉकेट पर बोझ नहीं आ रहा है।

- अनामिका, हाउसवाइफ