- अभी सीएसजेएमयू से एफिलिएटेड है जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, फ‌र्स्ट फेज में 7 नए राजकीय मेडिकल कॉलेज जोड़े जाएंगे

- मेडिकल एजूकेशन के सभी कोर्स में समानता लाने के लिए उठाया जा रहा ये कदम, एक साथ होंगे एग्जाम और आएंग रिजल्ट

KANPUR : एकेटीयू की तर्ज पर अब प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों को भी एक मेडिकल यूनिवर्सिटी से जोड़ने की कवायद शुरू हो गई है। जल्द ही जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज अटल बिहारी (एबी) बाजपेई मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ का हिस्सा बन जाएगा। जीएसवीएम सहित प्रदेश के सभी राजकीय एवं प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों एबीबीएमयू से एफिलेट करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसका उद्देश्य मेडिकल एजूकेशन के सभी कोर्स में समानता लाना है। नए खुलने वाले मेडिकल कॉलेजों को सीधे नई यूनिवर्सिटी से संबद्ध किया जाएगा। वहीं, पुराने मेडिकल कॉलेजों के सभी प्राचार्यों को तैयारी करने के निर्देश शासन की ओर से आए हैं।

तैयारी अभी से शुरू करें

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ। रजनीश दुबे ने हाल में वीडियो कांफ्रें¨सग के जरिए हुई मीटिंग में कहा था कि अटल बिहारी बाजपेई चिकित्सा यूनिवर्सिटी से सात नए मेडिकल कॉलेजों में एजूकेशनल सेशन 2020-21 में एमबीबीएस में प्रवेश किए जाने हैं। फ‌र्स्ट फेज में इन मेडिकल कॉलेजों को जोड़ा जा रहा है। उसके बाद पुराने मेडिकल कॉलेजों को संबद्ध किया जाएगा इसलिए नई यूनिवर्सिटी के हिसाब से एमबीबीएस, एमडी व एमएस तथा सुपर स्पेशियलिटी कोर्स से जुड़ी तैयारी अभी से शुरू कर दी जाए।

नहीं होता एनएमसी का पालन

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज अभी सीएसजेएमयू (छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय) से संबद्ध है। इस यूनिवर्सिटी से रेग्यूलर कोर्स भी जुड़े हैं इसलिए व्यवहारिक परेशानी आती है। एमसीआई (मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया) में अभी नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) का पालन नहीं होता है। मेडिकल यूनिवर्सिटीज में अब उसके मुताबिक ही कार्य होंगे।

एग्जाम समय से, रिजल्ट एक साथ

प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों को एक ही यूनिवर्सिटी से जोड़े जाने से कोर्स में समानता आएगी। यह कहना है मेडिकल कॉलेज के न्यूरो सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ। मनीष सिंह का। उन्होंने यह भी कहा इससे एक साथ एग्जाम होंगा और रिजल्ट भी टाइम से आएगा। मेडिकल स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम्स भी आसानी से सॉल्व होंगी।

बदल जाएगा बहुत कुछ

- मेडिकल एजूकेशन होगी अपग्रेड

- हर जगह एक ही कोर्स लागू किया जाएगा

- प्रदेश में एक साथ कराए जाएंगे एग्जाम

- एक साथ ही जारी किया जाएगा रिजल्ट

- एक समान होगी मार्कशीट व डिग्री

- स्टूडेंट्स को नहीं होगी कोई प्रॉब्लम

एक नजर में

6 पुराने राजकीय मेडिकल कॉलेज

15 राजकीय मेडिकल कॉलेज सेकेंड फेज में खुले

7 गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज नए सेशन में खुलेंगे

14 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की हुई घोषणा

------------

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की देखरेख में दो मेडिकल कॉलेज हरदोई व फतेहपुर का कार्य चल रहा है। शासन के निर्देश के मुताबिक फ‌र्स्ट फेज में अटल बिहारी बाजपेई मेडिकल यूनिवर्सिटी से हरदोई, फतेहपुर, सिद्धार्थनगर, एटा, गाजीपुर एवं जौनपुर मेडिकल कॉलेज संबद्ध किए जाएंगे। इसके बाद पुराने मेडिकल कॉलेजों को जोड़ा जाएगा इसके लिए शासन से दिशा-निर्देश मिले हैं।

- प्रो। आरबी कमल, प्राचार्य, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज।