- स्टूडेंट्स ऑनलाइन भरेंगे ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

- कॉलेजों को फॉर्म का प्रिंट आउट प्रमाणित कर यूनिवर्सिटी को भेजना होगा

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रस्तावित एनुअल एग्जाम को लेकर फॉर्म भरने की प्रक्रिया एक फरवरी से शुरू हो जाएगा। यह पहली बार होगा जब लखनऊ यूनिवर्सिटी ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरवाएगा। एडमिशन प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के बाद अब यूनिवर्सिटी प्रशासन एक फरवरी से एग्जाम फॉर्म भरने की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन करने जा रहा है। इसके लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से एग्जामिनेशन विभाग की ओर से अलग वेबसाइट बनाई गई है। जिसके बाद सभी डिग्री कॉलेज को कॉलेज के लॉगिंग आईडी और पासवर्ड से फॉर्म भरवाना था।

स्टूडेंट्स खुद भरेंगे एग्जाम फॉर्म

डिग्री कॉलेजों की ओर से बार-बार ऑनलाइन फॉर्म प्रक्रिया पर कोई रूची नहीं दिखा रहे है। कॉलेजों ने यूनिवर्सिटी में आयोजित कॉलेज मीट के दौरान ही नयी एग्जाम वेबसाइट का पुरजोर से विरोध दर्ज कराया था। कॉलेजों का कहना था कि एग्जाम की अलग वेबसाइट बनाकर फॉर्म भरने का निर्देश जारी करना गलत है, जबकि यूनिवर्सिटी एडमिशन के समय ही एग्जाम फॉर्म भरवा चुका था। कॉलेज मांग कर रहे है कि पब्लिक डोमेन के माध्यम से फॉर्म भरवाया जाए। ताकि कॉलेजों को एक-एक छात्र का फॉर्म न भरना पड़े। छात्र स्वयं फॉर्म डाउनलोड करके पूरा भरकर कॉलेज से मुहर लगाकर सत्यापित करके जमा कर दें। इससे उनका काम भी आराम से हो जाएगा। कॉलेजों की इस मांग को एलयू के एग्जामिनेशन विभाग की ओर से मान लिया गया गया एग्जाम फॉर्म पब्लिक डोमेन से भरवाने को राजी हो गया है।

एक फरवरी से भरा जाएगा फॉर्म

लखनऊ यूनिवर्सिटी के एग्जाम कंट्रोलर एसके शुक्ला ने बताया कि ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म प्रक्रिया एक फरवरी से शुरू हो जाएगा। जिसमें स्टूडेंट्स एग्जामिनेशन विभाग की नई वेबसाइट पर जाकर खुद फॉर्म भर सकेगे। उन्होंने बताया कि अभी फॉर्म भरने की लास्ट डेट क्भ् फरवरी रखी गई है। जो समय को देखते हुए आगे भी बढ़ाई जा सकती है। इसके अलावा इस डेट के अगले पांच दिनों में कॉलेजों को सभी भरे गए फॉर्मो का प्रिंट आउट यूनिवर्सिटी को जमा करना होगा। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स फॉर्म भरने के बाद उसका एक प्रिंट आउट कॉलेज को जमा करेंगे। जिसके बाद कॉलेज अपने कॉलेज लॉगिंग के माध्यम से इन फॉर्म को प्रमाणित कर जमा कर सकते है।

पहली बार होगा ऐसा

यूजीसी की ओर से सभी यूनिवर्सिटी को ऑनलाइन करने ऑर्डर जारी किया हुआ है। जिसके बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी ने दो साल पहले अपने एडमिशन की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन किया था। अब पहली बार होगा कि यूनिवर्सिटी अपना एग्जाम फॉर्म भरने की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन करने जा रही है। यूनिवर्सिटी के इस कदम से उसे यूजीसी की ओर से होने वाले नैक मूल्यांकन में काफी फायदा होगा।