-यात्रियों को मिलेगा पैक खाना, आठ से शुरू होगी बु¨कग

रुष्टयहृह्रङ्ख : देश की कॉरपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 17 अक्टूबर से दौड़ने लगेगी। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) इस वीआइपी ट्रेन की सीट की बु¨कग आठ अक्टूबर से चालू करेगा। यात्रियों को ट्रेन में पैक्ड खाना मिलेगा। मंगलवार को आईआरसीटीसी और रेलवे बोर्ड के अधिकारियों की बैठक में इस पर निर्णय हो गया।

लॉकडाउन के बाद से बंद थी ट्रेन

करीब एक साल पहले लखनऊ से नई दिल्ली के लिए कॉरपोरेट सेक्टर की देश की पहली ट्रेन तेजस की शुरुआत हुई थी। आधुनिक सुविधाओं वाली यह ट्रेन यात्रियों में खासी लोकप्रिय हुई। यह देश की पहली ट्रेन है जिसके लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का नियम है। आइआरसीटीसी के तत्कालीन मुख्य क्षेत्रीय अधिकारी अश्विनी श्रीवास्तव ने ही दूसरी ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई तेजस की शुरुआत की थी। दीपावली की भीड़ के बाद ट्रेन को सर्दी में यात्री कम मिले। मार्च में कोरोना के कारण लॉकडाउन के चलते सभी ट्रेनों की तरह तेजस एक्सप्रेस का संचालन भी बंद कर दिया गया। अब जबकि रेलवे लगातार ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है, आइआरसीटीसी को तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत करने के आदेश भी दे दिए हैं।

खानपान पर आज होगा निर्णय

रेलवे बोर्ड ने मंगलवार को तेजस को 17 से चलाने की मंजूरी तो दे दी, लेकिन दिन भर चली मी¨टग के बाद भी यात्रियाें को खानपान की सुविधा पर निर्णय नहीं हुआ। आइआरसीटीसी का तर्क था कि लखनऊ में यात्री को 90 मिनट पहले सुबह 4:30 बजे स्टेशन आना होगा। ऐसे में यात्री को चाय, नाश्ता तो देना ही पड़ेगा। यात्रियों को सैनिटाइजर व मास्क देने पर भी विचार चल रहा है।