- सीएम योगी ने दूसरे राज्यों में रह रहे कामगारों को वापस लाने की रणनीति पर की चर्चा

- शारजाह से 200 प्रवासियों को लेकर लखनऊ पहुंचेगा विमान

LUCKNOW : 'देशभर में फंसे सभी श्रमिकों को वापस लाना हमारी प्राथमिकता है' यह कहना है प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का। उन्होंने गुरुवार को टीम-11 के साथ इन सभी कामगारों को जल्द सुरक्षित वापस लाने और उन्हें रोजगार मुहैया कराने की रणनीति पर विचार कर रहे थे। वहीं, शारजाह में फंसे 200 लोगों को लेकर पहला विमान 9 मई को लखनऊ पहुंचेगा। सीएम ने विदेश से आने वाले सभी लोगों के लिये दिशा-निर्देश भी जारी किये।

सभी श्रमिकों को रोजगार

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने लोकभवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया कि सीएम ने टीम-11 अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रदेश में आने वाले प्रवासी कामगारों को उनकी क्षमता के मुताबिक रोजगार मुहैया कराया जाये। इसके लिये मनरेगा, ओडीओपी विश्वकर्मा सम्मान, एमएसएमई, महिला स्वयं सहायता समूह, डेयरी उद्योग और खाद्य समितियों से जोड़ने के लिये वर्कप्लान बनाने का सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया। इतना ही नहीं, सीएम ने प्रदेश में संचालित औद्योगिक इकाइयों में कामगारों को रोजगार देने पर विशेष बल दिया।

बॉक्स

51 हजार से ज्यादा श्रमिकों को लाया गया

फैक्ट फाइल

- 43 ट्रेनें अब तक आ चुकी हैं

- 51 हजार से ज्यादा अब तक घर वापस आ चुके हैं।

- 13 ट्रेनें गुरुवार रात तक आने की उम्मीद

- 43 अन्य ट्रेनों को शुक्रवार या उसके बाद संचालन की मिलेगी परमीशन

अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि सीएम के निर्देश पर यूपी के लिये लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेन संचालित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 43 से ज्यादा ट्रेन आ चुकी हैं। गुरुवार की रात 12 बजे तक 13 और ट्रेन आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि आगरा, कानपुर, लखनऊ, जौनपुर, बलिया, गोरखपुर, बरेली, प्रयागराज, कन्नौज, बाराबंकी, बांदा आदि जिलों में ट्रेनें आई हैं। अब तक यूपी के विभिन्न जिलों में पहुंची ट्रेनों से 51 हजार से ज्यादा लोग वापस अपने घरों को लौट चुके हैं। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि 43 अन्य ट्रेनों को शुक्रवार या उसके बाद संचालन की अनुमति दे दी गई है। इनमें 53 हजार लोगों के आने की संभावना है।

रोडवेज बस से पहुंचाए गए 1 लाख लोग

प्रवासी श्रमिकों को दूसरे राज्यों से लाने या फिर लखनऊ या अन्य जिलों से उनके घर तक पहुंचाने में रोडवेज बस की भूमिका के बारे में उन्होंने बताया कि अब तक एक लाख श्रमिक व कामगारों को रोडवेज बसों से लाने-ले जाने का काम हुआ है। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र सरकार से प्रतिदिन 10 ट्रेन, पंजाब से 17 ट्रेन संचालित करने की अनुमति दी गई है। केरल से एक, तेलंगाना से दो ट्रेने पहुंच चुकी हैं। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि जिन भी लोगों को मेडिकल जांच के बाद होम क्वारंटाइन किया जा रहा है उन्हें भरण-पोषण के लिये एक हजार रुपया और राशन मुहैया कराया गया है।

बॉक्स

9 मई को पहुंचेगी पहली फ्लाइट

अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि सीएम योगी ने विदेशों से आने वाले लोगों के लिये भी निर्देश जारी किये हैं। विदेश मंत्रालय की सहायता से दूसरे देशों से लोगों को लाने का काम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि यूपी में 9 मई को पहली फ्लाइट शारजाह से लखनऊ पहुंचेगी। यह विमान 200 लोगों को लेकर आएगा। जिन्हें 14 दिन तक क्वारंटाइन करके घर भेजा जाएगा।