- फिरोजाबाद और फतेहपुर में एक-एक व्यक्ति की हत्या, कई घायल

- प्रदेश भर में 181 ब्लॉकों में हुई 72 परसेंट वोटिंग

LUCKNOW: पंचायत चुनाव का तीसरा फेज भी खून खराबे से नहीं बच सका। फिरोजाबाद और फतेहपुर में एक-एक लोगों की मौत हो गयी। इसके अलावा अन्य जिलों से कई लोगों के घायल होने की सूचना है। फिरोजाबाद में बूथ कैप्चरिंग की आशंका पर शिकायत करने गये तेजवीर सिंह की एसओ और सिपाही से थाने में हुई मारपीट से मौत हो गयी। वहीं, फतेहपुर के भिटौरा की ग्राम पंचायत चांदपुर रारा में प्रधान पद के दो प्रत्याशियों के बीच हुई मारपीट में राम सागर नाम के युवक की मौत हो गई। यह दोनों ही घटना चुनाव शुरू होने से पहले की है। वहीं, प्रदेश के कई और जिले से भी हिंसा और विवाद के बाद फायरिंग की खबर है।

थाने में पिटाई से हुई फरियादी की मौत

फिरोजाबाद में बूथ कैप्च¨रग की आशंका की शिकायत करने पहुंचे प्रत्याशी समर्थकों को नगला सिंघी थाने में इंस्पेक्टर की पिटायी से तेजवीर सिंह नाम के युवक की मौत हो गई। नाराज लोगों ने थाने का घेराव किया और हंगामा काटा। बाद में एसपी ने एसओ और सिपाही को सस्पेंड कर दिया।

दो प्रत्याशियों में मारपीट, एक की मौत

फतेहपुर के भिटौरा की ग्राम पंचायत चांदपुर रारा में चुनावी रंजिश में दो ग्राम प्रधान पद के प्रत्याशियों के बीच जमकर मारपीट हुई। जिसमें राम सागर पटेल नाम के युवक की मौत हो गयी। यह घटना चुनाव से ठीक पहले रात में हुई। इस मामले में पुलिस ने प्रत्याशी मलखान सिंह और उसके दो बेटों राहुल और रोहित के अलावा दो और लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गयी है। इस मामले में पुलिस ने मलखान सिंह और उसके दोनों बेटों को अरेस्ट कर जेल भेज दिया है।

इन जिलों में भी हुई घटनाएं

प्रदेश के कई अन्य जिले भी चुनाव के दौरान हिंसा और फायरिंग में दर्जनों लोगों के घायल होने की खबर है। राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि बाराबंकी के सिद्धौर ब्लॉक के ग्राम पंचायत सरसा में चुनाव शुरू होने से पहले ही पांच बजे सुबह जमकर मारपीट और फायरिंग हुई। मारपीट की इस घटना में नौ लोगों के घायल होने की खबर है। आजमगढ़ में पूर्व विधायक राजबली यादव के बेटे महेंद्र यादव को उनके घर में घुसकर बदमाशों ने गोली मार दी। महेंद्र यादव को इलाज के लिए आजमगढ़ से वाराणसी रेफर किया गया है, जहां उनकी हालत खतरे से बाहर बतायी जा रही है। वहीं मैनपुरी के करहल विकास खंड के ग्राम पंचायत मढ़ापुर में दो पक्षों के बीच फायरिंग की घटना हुई। संभल में भी चुनाव के दौरान दो पक्षों के बीच फायरिंग हो गयी जिसमें एक युवक को गोली लगी और वह गंभीर रूप से घायल हो गया। इसमें आशीष उर्फ हनी नाम के युवक ने फायर कर दिया जो सतीश के हाथ में लगी। यह घटना ब्लॉक गुन्नौर के ग्राम पंचायत फरीदपुर में हुई।

प्रतापगढ़ के दो ब्लॉक पर पुन: वोटिंग

राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि प्रतापगढ़ के दो ब्लॉक के दो गांवों में मतपेटी फेंके जाने और मतपेटी में सियाही डाल दिये जाने की घटना के बाद वहां दोबारा चुनावा कराने का निर्णय लिया गया है। अग्रवाल ने बताया कि प्रतापगढ़ के संग्रामगढ़ ब्लॉक के नेवादा कला गांव के बूथ नंबर 143 पर कुछ असमाजिक तत्वों ने बैलेट पेपर फाड़ दिये और मतपेटी को बाहर फेंक दिया। इसी जिले के लालगंज ब्लॉक के ग्राम पंचायत खानापट्टी में खलीफ नाम के युवक ने बैलेट बॉक्स में सियाही डाल दी जिसकी वजह से मतदान बाधित हुआ। यहां दोबारा चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है।

72 परसेंट पड़े वोट

एसके अग्रवाल ने बताया कि पिछले दो चुनावों की तरह इस बार भी परसेंटेज लगभग उसी के आस-पास रहा है। 67 जिलों के 181 ब्लॉकों में हुए चुनाव में जिलों से आये डाटा के आधार पर बताया कि प्रदेश में इस फेज में भी 72 परसेंट वोट पड़े हैं। पहले दो फेज में भी इसी तरह वोटिंग हुई थी। उन्होंने बताया कि तीनों ही फेज के जो आंकड़े आये हैं वह लगभग सिमलर हैं। एसके अग्रवाल ने बताया कि इस फेज में 13 हजार 182 ग्राम प्रधानों का चयन होना है जिसके लिए एक लाख 8 हजार 172 कैंडीडेट मैदान में हैं। वहीं, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए एक लाख 65 हजार 784 पदों के लिए मात्र एक लाख 47 हजार 875 कैंडीडेट हैं। 55 परसेंट से अधिक सीट पर निर्विरोध निर्वाचन और 19 परसेंट सीट पर कैंडीडेट न मिलने की वजह से यहां सिर्फ 37 हजार 975 पदों के लिए ही चुनाव हुआ।