- लखनऊ यूनिवर्सिटी में 15 अगस्त के बाद का कार्यक्रम तय करने की तैयारी

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी नए सत्र 2021-22 में स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम अगस्त में आयोजित करेगा। एलयू 15 अगस्त के बाद एंट्रेंस एग्जाम कराने की तैयारी कर रहा है। वहीं पीएचडी में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन मोड में जुलाई में करया जाएगा। यूनिवर्सिटी जल्द इसका पूरा कार्यक्रम जारी करेगी।

पिछली बार मेरिट से हुए थे एडमिशन

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने पिछले साल कोरोना संक्रमण को देखते हुए एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम की जगह मेरिट के आधार पर लिए थे। यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। आलोक कुमार राय ने बताया कि फिलहाल इंटर के रिजल्ट का इंतजार किया जा रहा है। 31 जुलाई तक सभी बोर्ड के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। इसके बाद हम अगस्त माह की 15 तारीख के बाद किसी भी दिन ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए एग्जाम की डेट तय कर देंगे।

आवेदन 30 जून तक

वहीं कोरोना को देखते हुए एलयू ने यूजी एवं पीजी कोर्सो में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की डेट बढ़ाकर 30 जून कर दी है। गौरतलब है कि एलयू कैंपस में ग्रेजुएशन की 3,800 और पीजी पाठ्यक्रमों में करीब 4,400 सीटें हैं।

बाक्स

तीन सेंटर्स पर पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम

लखनऊ यूनिवर्सिटी जुलाई माह में पीएचडी में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करेगा। यह एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड होगा और तीन सेंटर्स पर इसे कराया जाएगा। एलयू वीसी प्रो। आलोक कुमार राय ने बताया कि पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के लिए तीन सेंटर बनाए जाएंगे। इसमें एक लखनऊ होगा। इसके साथ ही एक सेंटर दिल्ली एनसीआर और एक वाराणसी में प्रस्तावित है। फिलहाल यह देखा जा रहा है कि किस क्षेत्र से एग्जाम के लिए ज्यादा कैंडीडेट्स हैं। वीसी प्रो। आलोक कुमार राय ने बताया कि एग्जाम का पूरा कार्यक्रम जल्द जारी किया जाएगा। एलयू और संबद्ध कॉलेजों को मिलाकर कुल 439 सीटों पर एडमिशन लिए जाएंगे।