-67 जिलों के 181 ब्लॉकों में कराया जाएगा चुनाव

-चुनाव से पहले निर्वाचन आयुक्त ने कसे अधिकारियों के पेंच

-ढाई करोड़ वोटर ले सकेंगे हिस्सा

LUCKNOW: पहले दो फेज के खूनी होने के बाद तीसरे फेज के लिए आयोग ने अधिकारियों की जमकर क्लास लगायी है। शुक्रवार को हुई विडियो कांफ्रेंसिंग में निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने योजना भवन से तीस जिलों के अधिकारियों से रूबरू हुए। विडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान दूसरे फेज के चुनाव में घटित घटनाओं पर डिटेल में चर्चा की गई। प्रत्येक घटनाओं में अब तक हुई कार्यवाही और गिरफ्तारियों के सम्बन्ध में सम्बन्धित जनपदों से जानकारी ली गई और तीसरे फेज के चुनाव के दौरान पूर्ण सतर्कता बरतने और शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए निर्देश दिए गए ताकि निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव हो सके।

बॉडी प्रोटेक्टर के साथ उतरें मैदान में

मुख्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने सभी आब्जर्वर, डीएम और एसएसपी व एसपी को यह निर्देश दिए कि ड्यूटी के दौरान वे स्वयं बॉडी प्रोटेक्टर व हेल्मेट से अपने को सेफ करें। सभी मजिस्ट्रेटों और पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को भी यही निर्देश दिये गये हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान दूसरे फेज की वोटिंग में गोण्डा और मऊ में हुई घटना का जिक्र किया गया। उन्होंने कहा कि मऊ में पर्याप्त सुरक्षा बल होने के बाद भी अप्रिय घटना हुई, और एसडीएम की जान जोखिम में पड़ी। पुलिस अधिकारी पलायन कर गये। उन्होंने कहा कि अगर ऐसी घटना की पुनरावृत्ति होती है तो इसके जिम्मेदार सीधे तौर पर डीएम और एसएसपी को माना जाएगा।

इन जिलों के अधिकारियों के साथ हुई वीसी

प्रदेश के जिन तीस जिलों के अधिकारियों के साथ विडियो कांफ्रेंिसग की गयी उसमें मेरठ, मुजफ्फरनगर, बरेली, बागपत, बदायॅूं, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, फतेहपुर, प्रतापगढ़, बहराइच, गोण्डा, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, संतकबीरनगर, गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, चन्दौली, जौनपुर, मीरजापुर, सोनभद्र और महराजगंज में आयोग की ओर से नियुक्त आब्जर्वर, उन जिलों के डीएम, एसएसपी, एसपी के साथ चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की गयी।

म्7 जिलों के क्8क् ब्लॉक में पड़ेंगे वोट

अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश ने बताया कि तीसरे फेज के म्7 जिलों के क्8क् ब्लॉक की क्फ् हजार क्8ख् ग्राम पंचायतों में चुनाव होगा। यहां ग्राम पंचायत के लिए एक लाख 8 हजार ख्ख्म् उम्मीदवार हैं। जबकि एक लाख म्भ् हजार 78ब् वार्ड सदस्यों के लिए एक लाख ब्ख् हजार ब्8फ् उम्मीदवार हैं। चुनाव के लिए क्7 हजार फ्9ख् मतदान केंद्र और फ्9 हजार म्09 मतदान स्थल बनाये गये हैं। इस फेज में ढाई करोड़ से अधिक वोटर हिस्सा ले सकेंगे।