20 हजार लोगों के पास स्मार्ट कार्ड शहर में

23 सौ मशीनें लखनऊ परिक्षेत्र को

2 माह पहले आई थी नई ईटीएम मशीनें

- नई ईटीएम मशीनें नहीं रीड कर पा रही हैं रोडवेज के स्मार्ट कार्ड

- स्मार्ट कार्ड से सफर करने वाले पैसेंजर्स का सफर हुआ मुश्किल

LUCKNOW:

रोडवेज बसों में हैंड हेल्ड ईटीएम मशीनों के काम ना करने का खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। इन मशीनों में रोडवेज के स्मार्ट कार्ड को रीड करने में दिक्कतें आ रही हैं, जिससे यात्रियों के साथ कंडक्टर भी परेशान हैं। इस समस्या से यात्रियों को किराए में तो कोई छूट मिल नहीं रही है, वहीं उन्हें कैश में किराया भी देना पड़ रहा है।

स्मार्ट कार्ड पर ही मिलती है छूट

परिवहन निगम ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए स्मार्ट कार्ड सेवा शुरू की थी। इस कार्ड से सफर करने वाले यात्रियों को किराए में 5 फीसद की छूट दी जाती है। वहीं रोडवेज बसों में डेली सफर करने वाले यात्रियों को एमएसटी भी स्मार्ट कार्ड के रूप में ही अब मिलती है। परिवहन निगम की यह योजना अब यात्रियों के लिए मुसीबत बन गई है। एंड्रायड ईटीएम मशीनों के कार्ड रीड न करने पाने से ये कार्ड धारक दोहरा किराया चुकाने को मजबूर हैं। इस कार्ड के लिए हजारों यात्री पहले ही भुगतान कर चुके हैं और अब उन्हें अपनी टिकट का पैसा कैश में देना पड़ रहा है।

डाला गया नया सॉफ्टवेयर

रोडवेज बसों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए नई एंड्रायड ईटीएम मशीनें दो माह पहले खरीदी गई हैं। टच स्कीन वाली ये मशीनें परिचालकों को दे भी दी गई हैं। इन मशीनों से सभी तरह के क्रेडिट और डेबिट कार्ड से किराया लेने की योजना प्रस्तावित है। इन नई मशीनों में नया सॉफ्टवेयर भी अपलोड किया गया है, लेकिन ये नई मशीनें एमएसटी और निगम के अन्य कार्डो को रीड नहीं कर पा रही हैं।

2300 मशीनें राजधानी में

लखनऊ परिक्षेत्र को 2300 टच स्क्रीन मशीनें दी गई हैं। इनका यूज चारबाग, कैसरबाग, आलमबाग, अवध, उपनगरीय, बाराबंकी और रायबरेली डिपो में किया जा रहा है। राजधानी में ही एमएसटी और अन्य कार्डो के माध्यम से रोजाना 20 हजार से अधिक पैसेंजर्स सफर कते हैं।

एंडायड ईटीएम मशीनों के कार्ड रीड न कर पाने की समस्या दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इन मशीनों का संचालन पूरी तरह उपयोग में आने के बाद यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। आईटी सेल के अधिकारी इस समस्या को दूर करने में जुटे हैं।

राजेश वर्मा, सीजीएम संचालन

परिवहन निगम