- धनतेरस में किचेन को सजाने के लिए बाजार में कई आइटम इस बार देखने को मिलेंगे

- लखनऊ में इस साल बर्तन का कारोबार 20 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: जर्मन कलर कोटेड क्यूट मार्केट में जहां लोगों में आकर्षण का केन्द्र होगी वहीं वहीं इटेलियन लुक वाला हॉपटॉप किचेन की शान बढ़ाने को तैयार है। धनतेरस के लिए राजधानी का बर्तन बाजार की चमक अब नजर आने लगी है। इस बार कुकिंग के साथ ही चांदी की कोटिंग वाले सर्विग आइटम्स की बड़ी रेंज मार्केट में मौजूद है। कई कंपनियों ने गिफ्ट हैम्पर भी मार्केट में उतारे हैं जिनमें थ्री पीस से लेकर सिक्स पीस आइटम मौजूद हैं। दुकानदारों ने बताया कि जिस तरह के बर्तन ग्राहक चाहते हैं, कंपनियां उसी तरह के आइटम बाजार में उतार रही है। ऐसे में ग्राहकों को कई वैरायटी देखने को मिलेगी। ये बर्तन ना सिर्फ किचेन की शान होंगे बल्कि लोगों के लिए हेलपफुल होंगे। राजधानी में इस बार 20 करोड़ के कारोबार की उम्मीद है।

- चमक बिखेरने को तैयार बर्तन बाजार

राजधानी में बर्तन की दुकानों में तमाम आइटम इस बार नए देखने को मिलेंगे। मेटल आइटम के साथ विभिन्न कंपनियों ने नानस्टिक बर्तनों की खासी लंबी रेंज बाजार में उतारी है। चम्मच, गिलास, थाली, टिफिन तो होंगे ही लेकिन इस बार किचेन को कलरफुल बनाने वाले आइटम्स बाजार में उतारे गए हैं। दीपावली की मार्केट से व्यापारियों को इस बार बर्तन बाजार में रौनक लौटने की उम्मीद है। होल सेल मार्केट के व्यापारियों ने बताया कि इस बार मार्केट पिछले साल की तुलना में दाम 25 परसेंट दाम कम है।

- कलरफुल हो किचेन

राजधानी में कस्टर्स अब सामान्य बर्तन नहीं चाहते हैं। फिल्मों और सीरियल्स में दिखने वाले बर्तनों की डिमांड अधिक होती है। इसी के चलते मार्केट में ऐसे कई आइटम देखने को मिलेंगे जो कि यहां पर पहली बार आए हैं। व्यापारियों ने बताया कि राजधानी में मुम्बई, मद्रास, दिल्ली, शामली, हापुड़, जगाधरी, हाथरस, मथुरा, जलेसर और अलीगढ़ से बर्तन आते हैं। इसमें मथुरा से पूजा के बर्तन, अलीगढ़ से मूर्तियां, हापुड़ से स्टील के बर्तन, शामली से एलूमिनियम, जगाधरी से पीतल और स्टील के आइटम मंगाए जाते हैं।

- क्यूट है प्रेशर कुकर

किचेन को कलरफुल बनाने के लिए इस बार कलरफुल बर्तन भी बाजार में देखने को मिलेंगे। इनमें सबसे खास है प्रेशर कुकर। जर्मन कोटेड कलर वाले प्रेशर कुकर ग्राहकों की निगाह खींच ही लेंगे। इनमें रेड, ग्रीन, यलो और व्हाइट समेत कई कलर में यह एवलेबल हैं। दुकानदारों ने बताया कि अब सफेद और काले प्रेशर कुकर का जमाना चला गया।

- मल्टी कढ़ाई होगी खास

मल्टी कढ़ाई की खासियत यह है कि यह तीन ब्लेड के साथ उपलब्ध है। इसे आप सामान्य कढ़ाई के बाद प्रेशर कुकर की तरह यूज कर सकते हैं। इसे सर्विग बाउल की तरह यूज किया जा सकता है। इसके अलावा स्टीम के आइटम कुक करने के लिए छेद वाले ढक्कन भी मौजूद है। इसमें इडली पॉट, ढोकला और मोमोज तक कुक करने के तमाम एसेसरीज मौजूद है।

- हॉपटाप का है जमाना

किचेन में चलने यूज होने वाला कुकटॉप अब बीते दिनों की बात हो गई है। तीन बर्नर इंडियन चूल्हों के साथ हॉपटॉप अब इसकी जगह ले चुका है। इसकी कीमत 13995 रुपए है। डार्क ग्रीन, व्हाइट, ब्लैक और डार्क रेड वाले हॉपटॉप इस बार मार्केट में देखने को मिलेंगे। इससे पहले यह आइटम मार्केट में नहीं थे।

- गिफ्ट पैक

कई कंपनियों ने इस बार बर्तनों के गिफ्ट हैम्पर भी उतारे हैं। इसमें नॉनस्टिक से लेकर मेटलिक आइटम वाले बर्तन हैं। तीन पीस सेट से लेकर छह पीस तक वाले वाले सेट मार्केट में आ रहे हैं। दीपावली में लोग इस बार ये आइटम भी गिफ्ट कर सकते हैं। इसकी कीमत 2500 से लेकर 6000 रुपए तक है।

- सर्विग के लिए मौजूद हैं क्वीन एन सिरीज

चांदी की कोटिंग के साथ वाले शाही लुक यह आइटम इस बार दीपावली का खास बनाने को तैयार है। इन सभी आइटम में स्टैंड दिए गए हैं। स्टायलिश लुक वाले यह आइटम में गारंटी के साथ उपलब्ध है। इनकी चमक भी कम नहीं होने वाली। चावल, सब्जी और स्वीट डिश सर्व करने के लिए उपल्बध ये आइटम थोड़े महंगे हैं। इनकी शुरुआत ही 1500 रुपए से होती है।

मेटल के आइटम से बाजार पट गया है। इस बार बर्तनों में कई गिफ्ट हैम्पर भी देखने को मिलेंगे। पिछले साल की तुलना में इस बार बर्तन के दाम कम हुए हैं।

हरिशचंद्र अग्रवाल

अध्यक्ष, लखनऊ मेटल मर्चेट एसोसिएशन

धनतेरस में कई ऐसे आइटम देखने को मिलेंगे जो पिछले साल तक मार्केट में नहीं थे। ब्रांडेड कम्पनियों ने ग्राहकों की सोच के साथ खुद को बदला है। अब लोग बर्तन खरीदने के साथ अपने किचेन की सजाना और कलरफुल बनाना चाहते हैं।

नितेश, बर्तन व्यापारी

इस बार मार्केट में बर्तनों की खरीदारी में बड़ी छूट और स्कीम भी है। कई कंपनियों ने यह स्कीम उतारी है। टीवी सीरियल और फिल्मों में दिखने वाले बर्तनों को ही लोग पसंद कर रहे हैं।

असीम बर्तन व्यापारी