डॉक्टर और कानून की पढ़ाई में नकलची आगे

इस बार भी इन्हीं कोर्स में पकड़े गए सबसे ज्यादा नकलची

हो चुके है बड़े केस, चल रही कार्रवाई

Meerut । नकल के मामले में कानून का पाठ पढ़ने वाले व एमबीबीएस करने वाले ही आगे है। ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ये सीसीएसयू के आंकड़े कह रहे है। जी हां, इन दिनों में सीसीएसयू व संबंधित कॉलेजों में चल रहे एग्जाम में लगातार नकलची पकड़े जा रहे हैं। ऐसे में इन नकलचियों की यूएफएम सूची में एमबीबीएस व एलएलबी के ही स्टूडेंट पकडे़ जा रहे हैं। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि अब डॉक्टर व वकील बनने के लिए ही सबसे अधिक स्टूडेंट नकल का सहारा ले रहे हैं। जोकि गलत है, ऐसे में सिर्फ यहीं नहीं इससे पहले भी कई बडे़ केस हैं, जिनकी जांचे चल रही है।

पिछले साल भी अधिक केस

गौरतलब है कि पिछले साल यूएफएम की लिस्ट में करीब 400 स्टूडेंट एलएलबी व एलएलएम के मुख्य एग्जाम में व एमबीबीएस के 200 करीब केस सामने आए थे। इस साल भी ऐसे से छोटे बड़े मिलाकर 300 करीब केस एमबीबीएस व 238 एलएलबी व एलएलएम में आए है। ऐसे में इनमें केस अधिक हैं। इनमें भी लड़कियों का अनुपात अधिक पाया गया है। इसको देखकर कह सकते हे कि नकल का सहारा अधिक लिया जा रहा है।

सात बार पकड़ी गई

अभी कल ही एक एमबीबीएस की एक स्टूडेंट की एक साल के लिए परीक्षा निरस्त की है। साथ ही स्टडी पर रोक लगाई है, वो इसी साल की मुख्य परीक्षा में लगातार सातवीं बार नकल करती पकड़ी गई है। मजे की बात यह है कि लगातार छह वार्निंग मिलने के बाद भी सातवीं बार इस स्टूडेंट ने नकल करने की कोशिश की। वहीं बीते दिनों में एलएलएम के एग्जाम में 60 साल के एक बुजुर्ग नकल करते हुए पकड़े गए थे, जो अपने आप में एक इंट्रस्टिंग केस था। इसके अलावा एक 55 साल की महिला भी इसबार नकल में एलएलएम की परीक्षा देते पकडी गई थी।

अधिक नकलची पकड़े गए

सीसीएसयू की प्रोवीसी प्रो। वाई विमला ने बताया कि हां ऐसा है इन दोनों ही कोर्स में अधिक नकलची पकडे़ गए है, पर ये सभी जांच चल रही है, यूनिवर्सिटी की ओर से भी लगातार सख्ती की जा रही है तभी स्टूडेंट सामने आ रहे है, नकलचियों को पकड़ा जा रहा है, इनकी सूची ऑनलाइन अपलोड की जाएगी ताकि उन्हें आत्मग्लानि हो।

ये हैं बड़े मामले

केस- 2019

एमबीबीएस की परीक्षा में 12 स्टूडेंट को डिवाइस के साथ नकल करते हुए पकड़ा गया था, हालांकि, मामला कोर्ट में चल रहा है उनकी परीक्षा रद कर दी गई थी, लेकिन ये अपने आप में बहुत ही बड़ा मामला था।

केस- 2018

एमबीबीएस में मुजफ्फरनगर कॉलेज में परीक्षा के दौरान कॉपियों की अदला बदली का मामला सामने आया था। मामले में मुख्य स्टूडेंट आरोपियों को निष्कासित कर परीक्षा रद व रिजल्ट रोका गया था। मामले में एसआईटी जांच चल रही है यूनिवर्सिटी की भी अपनी कमेटी बनी हुई है जो जांच कर रही है।

केस- 2019

एलएलबी में परीक्षा के दौरान बुलंदशहर में एक कॉलेज एसआरटी में एक लड़की डिवाइस के साथ नकल करती मिली थी, मामले की जांच चल रही है।