- बीएसएनएल से आइडिया में नंबर हुआ पोर्ट

- बीएसएनएल ने बंद नहीं की तो आइडिया ने शुरू कर दी सर्विस

- अब दोनों सिम कर रहे काम, हो रहे हैं दोनों सिम से फोन

- शिकायत करने के बाद भी बंद नहीं कर रहे हैं सिम

आई एक्सक्लूसिव

sharma.saurabh@inext.co.in

Meerut : अगर किसी के पास बीएसएनएल का नंबर है, तो सेम नंबर किसी दूसरी निजी कंपनी का नहीं हो सकता, क्योंकि एक ही नंबर को दूसरी कंपनी बिल्कुल भी एलॉट नहीं कर सकती है, लेकिन हम आपको एक ऐसे शख्स से मिलाने जा रहे हैं, जिसके पास एक ही नंबर के दो सिम हैं और दोनों ही सिम दो अलग-अलग सर्विस प्रोवाइडर के हैं। इस समस्या के निदान के लिए ये शख्स कई बार दोनों सर्विस प्रोवाइडर के पास जाकर कंप्लेन कर चुका है, लेकिन समस्या का निदान नहीं हुआ।

नंबर एक सर्विस प्रोवाइडर दो

खड़ौली, भोला रोड निवासी इरफान पिछले दस दिन से काफी परेशान हैं। उन्होंने अपना बीएसएनएल के मोबाइल नंबर (8445060786) को आइडिया सर्विस प्रोवाइडर पर पोर्ट कराया था। नंबर पोर्ट होने के बाद इरफान को आइडिया की ओर ये नया सिम मिल गया। जो उन्होंने दूसरे मोबाइल में डाल दिया। ताज्जुब की बात तब हुई जब जिस मोबाइल में बीएसएनएल का सिम था वो बजने लगा। कॉल देखकर इरफान हैरान रह गए।

ये कैसे मुमकिन हुआ?

इरफान को यकीन नहीं हो रहा था कि बीएसएनएल के सिम को डीएक्टिवेट हो जाना चाहिए था वो सिर्फ इनकमिंग ही नहीं ले रहा था बल्कि उससे आउटगोइंग कॉल भी संभव हो रही थी। इरफान ने एक और अचंभे वाली बात बताई कि एक ही नंबर के दो सिम वो भी अलग-अलग सर्विस प्रोवाइडर के हैं, लेकिन जब मैं बीएसएनएल के सिम से उसी नंबर पर आइडिया के सिम पर कॉल करता हूं तो कॉल भी हो रही है। यानि सेम पर नंबर कॉल करने पर कॉल हो रही है।

नहीं कर रहा कोई मदद

इरफान इस बारे में बीएसएनएल के कॉल सेंटर और आइडिया कॉल सेंटर पर कॉल कर जानकारी दी और अपनी कंप्लेन दर्ज कराई, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। ब्रह्मापुरी एक्सचेंज में वीपी सिंह से भी इरफान ने शिकायत की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। अब इरफान ने मेन ऑफिस जाकर आलाधिकारियों ने बीएसएनएल का सिम बंद करने की गुहार लगाई है। इरफान ने शिकायत में कहा है कि इस प्रकरण से वह मानसिक रूप से काफी परेशान हो रहे हैं।

ऐसा नहीं हो सकता कि एक नंबर पर दो कंपनियां सर्विस प्रोवाइड करें। अगर ऐसा है तो यह बड़ी बात है, इसे मैं पर्सनल लेवल पर चेक करूंगा और कहां चूक हो रही है उसे भी ठीक कराऊंगा।

- संजीव त्यागी, जीएम, बीएसएनएल

आई नेक्स्ट ऑफिस में किया चेक

जिस तरह से आपको यकीन नहीं हो रहा है, उसी तरह से हमें भी यकीन नहीं हो रहा था, लेकिन हमने दोनों फोन से अलग-अलग नंबर्स पर एक साथ कॉल कराकर देखा तो सभी हैरान थे। दोनों फोन पर एक ही नंबर डिस्प्ले हो रहा था। उसके बाद ही यकीन हुआ कि बीएसएनएल ये काफी बड़ी चूक हुई है।

कोई भी कर सकता है गलत इस्तेमाल

इस तरह की चूक को कोई भी गलत फायदा उठा सकता है। मोबाइल के थू्र ज्यादातर क्राइम हो रहे हैं। ऐसे क्राइम में मोबाइल सिम का बड़ा रोल होता है। ऐसे में अगर किसी गलत हाथों में ऐसे सिम लग जाएं तो कोई बेगुनाह फंस सकता है।