-प्रधानी के चुनाव का रिजल्ट जानने के लिए नहीं करना होगा अधिक इंतजार

-तैनात किए जाएंगे एक्स्ट्रा कर्मचारी, जल्द आएगा रिजल्ट

VARANASI

ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य का रिजल्ट जानने के लिए प्रत्याशी और उनके समर्थकों को अधिक इंतजार नहीं करना होगा। जिला पंचायत सदस्य और बीडीसी के रिजल्ट में लेटलतीफी से सबक लेते हुए जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। जल्द रिजल्ट डिक्लेयर करने के लिए अतिरिक्त टेबल लगाने के साथ ही अधिक कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी, जो काउंटिंग करेंगे। इसके अनुपालन में आठ ब्लॉकों में एक की बजाय दो मतगणना मेज लगाया जाएगा। ब्लॉक मुख्यालय स्थित काउंटिंग स्थल पर प्रत्येक मतगणना मेज पर 8 मतगणना कर्मी और दो गणना पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे। प्रत्येक काउंटिंग रूम में एक टेबल सहायक निर्वाचन अधिकारी का होगा। इस तरह से दो सहायक निर्वाचन अधिकारी होंगे।

बूथवार होगी काउंटिंग

जिला निर्वाचन अधिकारी राजमणि यादव ने बताया कि ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के एक बूथ की सभी मतपेटिकाएं एक साथ खोली जाएंगी। इसमें भ्0-भ्0 मतपत्रों की गड्डी बनाकर काउंटिंग एक साथ शुरू की जाएगी। कोई मतपत्र निर्धारित मतपेटी से भिन्न मतपेटी में पाए जाने पर उसे अवैध नहीं माना जाएगा। उसकी गिनती संबंधित पद के संबंधित प्रत्याशी के खाते में ही की जाएगी। मतपेटिका बूथवार निकाली जाएगी और काउंटिंग भी बूथवार होगी। इसके लिए स्ट्रांग रूम खोलकर एक बूथ से संबंधित सभी मतपेटिकाओं को एक साथ निकाला जाएगा। प्रत्येक सहायक निर्वाचन अफसर मतगणना पर्यवेक्षक को बूथवार मतपेटिका उपलब्ध कराएंगे। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल के आदेश को अमल में लाने की कवायद की जा रही है।

प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के रिजल्ट में जिला पंचायत सदस्य और बीडीसी की तरह लेटलतीफी नहीं होगी। इस बार ब्लॉक मुख्यालय पर काउंटिंग के लिए एक्स्ट्रा मेज लगाने के साथ एक्स्ट्रा कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा।

डॉ। आरआर वर्मा, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी