-भगवान जगन्नाथ के रथयात्रा में रोड डिवाइडर्स डाल रहे अड़ंगा

-28 जून से शुरू हो रहा मेला लेकिन समस्या यह कि कहां रखा जायेगा रथ

VARANASI: तीनो लोकों के नाथ भगवान जगन्नाथ के इस बार की ससुराल यात्रा में रोड डिवाइडर्स रोड़ा अटका लगा रहे हैं। इस बार ख्8 जून से लक्खी मेलों में शुमार रथयात्रा मेले की शुरुआत हो रही है लेकिन सड़क के बीच में बने रोड डिवाइडर्स इस बार के रथयात्रा मेले में बड़ी बाधा बन रहे हैं। आयोजकों के सामने समस्या यह है कि उनका रथ कहां रखा जायेगा। तीन दिनी मेले के पहले दिन उनका रथ निराला निवेश के सामने रखा जाता है जिसे भक्तगण तीसरे दिन रथयात्रा स्थित यूनियन बैंक के सामने ले आते हैं। लेकिन इस बार वहां डिवाइडर बन चुका है। ऐसे में आयोजकों के सामने प्रभु के रथ को लेकर बड़ी समस्या सामने आ रही है।

हर साल ससुराल आते हैं भगवान

हर साल भगवान जगन्नाथ अस्सी स्थित अपने मंदिर से रथयात्रा स्थित बेनीराम के बगीचे (ससुराल) में पहुंचते हैं और अपने भक्तों को दर्शन देते हैं। तीन दिन तक प्रभु के ससुराल प्रवास के दौरान रथयात्रा इलाके में मेला लगता है। वहां लाखों की भीड़ जुटती है। रथयात्रा से लेकर महमूरगंज तक मेले का आयोजन होता है। मेले के आयोजन स्थल पर हर जगह डिवाइडर बन गये हैं। जो आयोजकों के लिए बड़ी परेशानी का सबब बन रहा है। रथयात्रा मेले के आयोजक जगन्नाथ मंदिर ट्रस्ट की ओर से डीएम प्रांजल यादव को अपनी परेशानी से अवगत भी करा दिया गया है लेकिन उन्हें अब तक इस परेशानी का हल नहीं मिल सका है।

अभी तो बीमार होंगे भगवान

क्फ् जून को अस्सी स्थित मंदिर में जगन्नाथ जी का जलाभिषेक किया जायेगा। जलाभिषेक के बाद भगवान की तबीयत नासाज हो जाती है और क्भ् दिन तक वे स्वास्थ्य लाभ लेते हैं। इस दौरान उन्हें स्पेशल काढ़े का भोग लगाया जाता है जिसे पीकर प्रभु स्वस्थ होते हैं। इसके बाद भगवान ख्8 जून को अपने ससुराल रथयात्रा स्थित बेनीराम के बगीचे में पहुंचते हैं और इसी के साथ तीन दिनी रथयात्रा मेले की शुरुआत होती है।