-चुनावी ड्यूटी में लगाये जाने वाले ऑफिसर्स व कर्मचारियों के सेहत का ख्याल रखेगा आयोग

-चुनावी किट में बढ़ी पांच दवाएं, अब होंगी 21 दवाएं, पहले किट में होती थीं सोलह दवाएं

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

विधानसभा चुनाव की ड्यूटी में लगाये जाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की सेहत का ख्याल भी चुनाव आयोग रख रहा है। अभी तक चुनावी मेडिकल किट में बुखार, सर्दी, जुकाम, सिर दर्द, डायरिया आदि की दवाएं अवेलेबल कराई जाती थीं, लेकिन अब सांस, हार्ट, हाई ब्लड प्रेशर, सुगर आदि गंभीर बीमारियों की भी दवाएं बढ़ा दी गई हैं यानि कि चुनाव में ड्यूटी के दौरान यदि अधिकारियों व कर्मचारियों की हार्ट बीट बढ़ी तो चुनाव आयोग इसके लिए भी दवाएं उपलब्ध कराएगा। अभी तक चुनावी मेडिकल किट में सोलह दवाएं ही रहती थीं। अब पांच दवाओं का कोटा और बढ़ा दिया गया है। पिछले विधानसभा चुनाव में ड्यूटी के दौरान बीपी, सुगर व हार्ट रोगों से ग्रसित होकर कई कर्मचारियों ने दम तोड़ दिया था।

किट में होंगी ये दवाएं

पैरासिटामॉल, आइबो ब्रोफिन, डाइक्लोपैरा, मैट्रोजिल, नॉरफ्लोक्सिन, सीपीएम, सिट्रीजन, रेनिटिडिन, ओममिप्रोजॉल, डोम पेरिडोन, एमोक्सिलीन, सिप्रोफ्लोक्सिन, विटाडिन, डेटॉल, कॉटन, बैंडेज, थर्मामीटर, इलेक्ट्राल, साल्वीट्रेड, एट्रीनॉल, पोपीनाल दवाएं शामिल होंगी।

एंबुलेंस भी होगी पास

चुनावी ड्यूटी के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं पर अधिक से अधिक जोर है। चुनावी कार्य में लगे कर्मचारियों की अत्यधिक तबीयत खराब होने पर तुरंत हॉस्पिटल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस की भी सुविधा मुहैया होगी।

चुनावी ड्यूटी में जो अधिकारी व कर्मचारी लगाए जाएंगे यदि उनमें से किसी में हार्ट प्रॉब्लम, सांस लेने में तकलीफ या बीपी की समस्या मिलेगी तो उसका तुरंत इलाज किट के माध्यम से किया जाएगा। किट में पांच दवाएं इस बार बढ़ाई गई हैं।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

-बनारस मंडल में आठ मार्च को है चुनाव

-11 मार्च को होगी वोटों की काउंटिंग।

-चुनावी किट में इस बार होगी सांस, हार्ट, बीपी, सुगर की 21 दवाएं