इंग्लिशिया लाइन पर सिगरा की ओर से आई तेज रफ्तार सूमो ने एक दर्जन से ज्यादा लोगों को रौंदा

लेन बदलकर डिवाइडर तोड़ते हुए दुकान के बाहर रुकी सूमो, नशे में धुत था ड्राइवर, घायलों में तीन की हालत गंभीर

VARANASI

पिछले दिनों मुम्बई में एक्टर सलमान खान के हिट एंड रन केस को लेकर आये फैसले के बाद भले सलमान को राहत मिल गई हो लेकिन संडे को बनारस की सड़क पर कुछ इसी अंदाज में एक बेकाबू फोर व्हीलर ने लबे रोड ऐसा तांडव मचाया कि उसके रुकने के बाद चारों ओर सिर्फ चीख और पुकार ही सुनने की मिल रही थी। घटना है इंग्लिशिया लाइन तिराहे की। जहां सिगरा की ओर से आई एक तेज रफ्तार सूमो के चालक ने नशे में धुत होने के कारण दर्जन भर से ज्यादा लोगों को रौंद दिया। सूमो इतनी रफ्तार में थी कि लेन चेंज करते हुए डिवाइडर को तोड़कर दूसरी लेन में चली गई और वहां लगे गैंगवे तो तोड़ते हुए एक दुकान से टकराने के बाद रुक गई। पब्लिक ने चालक को पकड़कर पीटने के बाद पुलिस के हवाले कर दिया। घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

पीछे से मारते हुए आया टक्कर

रविवार की शाम लगभग चार बजे लंका से एक परिवार को बैठाकर सूमो चालक काशीनाथ केशरी निवासी भठिया नेवादा (सैयदराजा) सारनाथ के लिए निकला था। नशे में चूर काशीनाथ सूमो तेज रफ्तार में भगा रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक सूमो पीछे से ही कई लोगों को टक्कर मारते हुए कैंट की ओर बढ़ रही थी। इंग्लिशिया लाइन क्रॉस करते ही आगे बढ़ने पर चालक को वहां लगे बैरियर दिखे और उसने रास्ता बंद होने की बात सोचते हुए गाड़ी की स्पीड बढ़ा दी और बेकाबू गाड़ी सामने मौजूद दो रिक्शों एक बाइक समेत कई लोगों को टक्कर मारते हुए डिवाइडर को तोड़ने के बाद दूसरे लेन में पहुंची और ऑटो के लिए लगाये गए गैंगवे को तोड़ते हुए दुकान के बाहर रुक गई।

चीख पुकार चारों ओर

सूमो के अचानक बेकाबू होने के बाद पूरे इलाके में हड़कंप की स्थिति बन गई। सूमो रुकी तो उसमें सवार परिवार तो उतर गया लेकिन चालक बाहर आने को तैयार नहीं था। चालक को पकड़ने के लिए जब पब्लिक आगे बढ़ी तो उसने गाड़ी में रखा डंडा निकालकर लोगों पर हमला कर दिया। लोगों ने किसी तरह ड्राइवर को पकड़ा और बाहर निकालने के बाद पीटकर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर ड्राइवर को पकड़ लिया। वहां का मंजर देखकर हर किसी की रूह कांप रही थी। जिस रिक्शे को सूमो ने टक्कर मारी थी वह पूरी तरह से टूट फूट चूका था। एक बाइक भी सूमो की चपेट में आने से वह भी बुरी तरह से डैमेज हो गई थी। पुलिस ने घटना के बाद घायल लोगों को एंबुलेंस और ऑटो की मदद से अलग-अलग अस्पतालों में भेजवाया।

कर दिया चक्काजाम

घटना के बाद स्थानीय लोगों ने पुलिस पर वसूली का आरोप लगाते हुए लहरतारा कैंट मार्ग पर बैरियर गिराने के बाद चक्काजाम कर दिया। लोगों का आरोप था कि पुलिस ने चौराहे पर बैरियर लगाकर रास्ता वनवे तो कर दिया है लेकिन इंग्लिशिया लाइन चौराहे पर तैनात पुलिस वाले पैसे लेकर बड़े वाहन इस ओर भेज देते हैं। जिसके कारण अक्सर हादसे होते हैं। हालांकि बाद में मौके पर पहुंचे एसओ सिगरा ने लोगों को समझा बुझाकर मामला शांत किया।

कई हुए घायल, कुछ गंभीर

नशे में धुत सूमो चालक की इस हरकत से दर्जनों राहगीर अस्पतालों में जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। हादसे में घायल होने वालों में रिक्शाचालक रघुवंशी (फ्ख् वर्ष) निवासी सोनिया, मुमताज (म्0 वर्ष) निवासी बड़ी बाजार, मनमोहन यादव निवासी सीर, लंका, चौक दालमंडी के शमशुद जमा (7ख् वर्ष) और बेटा कमरूद्द जमा निवासी चौक दालमंडी, प्रवेश जायसवाल, प्रीति जायसवाल व बेटी चार वर्ष नेहा जायसवाल के अलावा राजू सोनकर, जगन्नाथ सिंह और रिक्शे पर बैठे लल्लापुरा के पति पत्‍‌नी समेत दो बच्चे भी घायल हैं। इनमें से मनमोहन, रिक्शाचालक रघुवंशी को बीएचयू के लिए रेफर किया गया है। जबकि मुमताज का इलाज मंडलीय अस्पताल में और बाकियों को अलग अलग अस्पतालों में इलाज जारी है।

कोई मेरी बेटी को मिला दो मुझसे

इस दर्दनाक घटना के बाद कई लोग अस्पताल में भर्ती है जबकि कुछ अपनों की तलाश कर रहे थे। फूलपुर के जगन्नाथ सिंह अपनी ख्ख् साल की बेटी शिवांगी को उसके ननिहाल मोहनसराय से लेकर घर लौट रहे थे। बाइक रोककर फोन पर बात कर रहे थे। इस दौरान बेकाबू सूमो का तांडव मचा। जिसके बाद जगन्नाथ की बाइक टूट गई और उनको चोटें आई। उन्हें लोगों ने रोडवेज स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया लेकिन उनकी बेटी शिवांगी कहा है ये उनको नहीं पता। देर शाम तक वह अस्पताल में हर आने जाने वाले से अपनी बेटी से मिलवाने की गुहार लगा रहे थे।