-एक पीडियाट्रिशियन के भरोसे चल रहा है मंडलीय हॉस्पिटल, ह्रक्कष्ठ में रोजाना पहुंच रहे हैं ढाई से तीन से बच्चे

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

मौसम बदल रहा है जिससे बीमारियां भी तेजी से बढ़ रही हैं। खास कर बच्चे कुछ ज्यादा ही बीमार पड़ रहे हैं। वायरल फीवर, सर्दी-जुकाम से पीडि़त बच्चों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अकेले सिर्फ एसएसपीजी मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा में रोजाना ढाई से तीन सौ बच्चों की ओपीडी हो रही है। लेकिन इन बच्चों की चेकअप के लिए महज एक पीडियाट्रिशियन ही हैं। वह भी हाल ही में सीएमओ ऑफिस से बुलाये गये हैं। हालांकि सीनियर पीडियाट्रिशियन डॉ। एससी सिंह भी हैं लेकिन एसआईसी बनने के बाद अन्य कार्यो का भार होने के कारण ओपीडी में नहीं बैठते हैं। मौजूदा समय में वह मेडिकल लीव पर भी चल रहे हैं। ऐसे में सिर्फ पीडियाट्रिक्स डॉ। नवीन सिंह ही अकेले चाइल्ड पेशेंट देख रहे हैं।

घंटों करना पड़ रहा वेट

न्यू बिल्डिंग में चल रहे चाइल्ड ओपीडी में सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक चाइल्ड पेशेंट्स की लंबी कतारें लग रही हैं। कारण साफ है कि नवजात से लेकर अन्य बच्चों के चेकअप में समय लग रहा है। ऐसे में बच्चों सहित अभिभावकों को घंटों अपने बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। पैरेंट्स का कहना है कि यदि एक पीडियाट्रिशियन की संख्या और बढ़ जाए तो मरीजों को राहत मिल जाए।

प्रॉब्लम को देखते हुए सीएमओ ऑफिस से एक पीडियाट्रिशियन की तैनाती यहां कराई गई है। फिलहाल वह चाइल्ड केसेज देख रहे हैं। एक और पीडियाट्रिशियन के लिए लेटर लिखा गया है।

डॉ। अरविंद सिंह

एमएस, मंडलीय हॉस्पिटल

कबीरचौरा