-इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट है 27 अप्रैल को, कर लें एग्जाम की पूरी तैयारी

-हजारों स्टूडेंट्स देंगे एक साथ एग्जाम, क्लास 5 से 12 के स्टूडेंट्स कर रहे पार्टिसिपेट

VARANASI

अब परीक्षा की घड़ी आ गई है। जब हजारों स्टूडेंट्स एक साथ आईआईटी में शामिल होंगे और अपना आईक्यू लेवल के साथ रुझान जानने की कोशिश करेंगे। इस एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स के साथ पेरेंट्स भी काफी उत्साहित हैं। क्योंकि इस टेस्ट में स्टूडेंट्स न तो पास होंगे और न ही फेल, न ही इससे जॉब मिलेगी, मगर ये उनके फ्यूचर को संवारने की पहली सीढ़ी जरूर बनेगा। जागरण समूह की ओर से इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट (आईआईटी) ख्7 अप्रैल को विभिन्न स्कूलों में आयोजित किया जा रहा है। इस टेस्ट में वे स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट करेंगे, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया है।

प्राइज और स्कॉलरशिप भी

आईआईटी में सम्मिलित होने से स्टूडेंट्स को सिर्फ फायदा ही फायदा है। एक ओर जहां उन्हें अपने रुझान और आईक्यू लेवल के बारे में जानकारी मिलेगी। जिससे वे अपने भविष्य को संवार सकते हैं। वहीं दूसरी ओर स्कॉलरशिप और प्राइज भी रखे गए हैं। आईआईटी में शामिल होने वाले बच्चों के पास अट्रैक्टिव प्राइज जीतने का भी शानदार मौका है। हर क्लास के टॉप थ्री रैंकर्स को नॉलेज पार्टनर विद्यामंदिर क्लासेज की ओर से टेबलेट पीसी दिए जाएंगे। इसके अलावा दो करोड़ रुपए से अधिक की स्कॉलरशिप पाने का भी एक अच्छा मौका है।

----------

पॉइंट्स टू रिमेम्बर

-एग्जाम के दौरान मिलने वाली ओएमआर शीट फिल करने में पूरी सावधानी बरतें।

-शीट फिल करने के लिए एचबी पेंसिल का ही यूज करें।

-पेन से भरने पर शीट को रिजेक्ट समझा जाएगा।

-शीट फिल करने से पहले सभी कॉलम एक बार पढ़ लें और क्या भरना है अच्छे से समझ लें।

-टेस्ट में निगेटिव मार्किग भी है, इसलिए आंसर लिखते समय ध्यान रखें।

-एडमिट कार्ड लाना न भूलें।

-मोबाइल और कैलकुलेटर अपने साथ न लाएं। क्योंकि इसे साथ लाने की परमीशन नहीं है।

क्वेरी हो तो करें कांटेक्ट

आईआईटी एग्जाम ख्7 अप्रैल को विभिन्न स्कूल में कंडक्ट कराया जा रहा है। जिन स्टूडेंट्स को एग्जाम से रिलेटेड कोई भी क्वेरी हो, वह 98फ्8क्078ब्8 पर कॉल या व्हाट्सएप कर अपनी समस्या को सॉल्व कर सकते हैं।

क्यों जरूरी है इंटेलिजेंस टेस्ट

बेसिकली बच्चों को लेकर पेरेंट्स का थॉट अलग होता है। वह अपनी सोच बच्चों पर थोपने की कोशिश करते हैं, जबकि बच्चा कुछ और चाहता है। इस स्थिति से बचने की राह दिखाता है इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट। इस टेस्ट में अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स को जारी होने वाले रिपोर्ट कार्ड में पूरी डिटेल होती है कि बच्चे का दिमाग किस फील्ड में ज्यादा चलता है। इससे बच्चों के लिए कॅरियर की राह चुनना आसान हो जाता है।