-पीएम मोदी का शहर में आगमन आज, डीएलडब्ल्यू, सामने घाट व अस्सी पर होने वाले सभी कार्यक्रम स्थल एसपीजी के कब्जे में

-पीएम की सुरक्षा के लिए भारी संख्या में सिक्योरिटी फोर्सेज की लगी ड्यूटी, आकाश में एमआई-17 और गंगा में हाईटेक बोट तैनात

VARANASI

अब तो पीएम की सिक्योरिटी में परिंदा भी पर नहीं मार पायेगा। सिक्योरिटी और खुफियां एजेंसियों के साथ ही एसपीजी ने प्रधानमंत्री मोदी के सभी कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है। एक मई को पीएम के बनारस आगमन को देखते हुए शहर में हर ओर फोर्स की तैनाती कर दी गयी है। पीएम की सिक्योरिटी का ब्लू प्रिंट तैयार हो चुका है। किसी भी तरह की कोई कमी दिखायी देने पर उसे तुरंत दुरुस्त करने के निर्देश अधिकारियों ने दिए हैं। डीएलडब्ल्यू से लेकर बीएचयू, सामने घाट व अस्सी घाट के चप्पे-चप्पे पर फोर्स ने मोर्चा संभाल लिया है। जहां पर पीएम का प्रोग्राम होना है उन जगहों की ऊंची इमारतों पर भी जवानों की तैनाती की गई है।

हर तरफ टाइट इंतजाम

पीएम की सिक्योरिटी को लेकर आसमान से लेकर जल मार्ग तक सुरक्षा के टाइट इंतजाम किये गये हैं। एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर एमआई-क्7 पीएम की मौजूदगी के दौरान लगातार आसमान से निगहबानी करेंगे तो वहीं गंगा की लहरों पर हाईटेक बोट संग नावों पर फोर्स तैनात की गई है। इतना ही नहीं इलाहाबाद से बलिया तक गंगा में निगहबानी के लिए भी फोर्स लगायी गयी है।

कमाडोज के हवाले सिक्योरिटी

पीएम के सभी प्रोग्राम के दौरान सिक्योरिटी के लिए एसपीजी अधिकारियों के साथ ही कमाडोज ने कमान संभाल ली है। सिक्योरिटी के लिए पांच घेरे बनाये गये हैं। पहले घेरे की कमान एसपीजी संभालेगी जबकि एटीएस (एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड) दूसरे घेरे में रहेगी। तीसरे में पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान और चौथे में पुलिस फोर्स और एलआईयू तैनात रहेगी। इसके बाद पांचवें घेरे में सिविल ड्रेस में कई सिक्योरिटी एजेंसियों की फोर्स और खुफिया विभाग के जवान रहेंगे। सुरक्षा कर्मियों का घेरा दो स्तरीय इनर और आउटर होगा। प्रोग्राम में पहुंचने वालों को कड़ी चेकिंग से गुजरना होगा। हर प्रोग्राम में आने वालों के लिए अलग-अलग पास बनाए गये हैं। इन पासेज पर कोडिंग और इसकी संख्या को एसपीजी ने तय किया है। साथ ही एंटी सबोटाज, रूफ टाप, स्नाइपर, डाग स्क्वॉड की टीम तैनात कर दी गयी है।

रूट की पूरी हो गयी बैरीकेडिंग

पीएम के प्रोग्राम स्थल और फ्लीट के रूट पर सभी संपर्क मार्गो पर बैरीकेडिंग की गयी है। डीएलडब्ल्यू गेट से सामने घाट तक भिखारीपुर, नेवादा, सुंदरपुर, नरिया, लंका व सामने घाट क्षेत्र में भी बैरीकेडिंग की गई है। इसी तरह बाबतपुर तक संपर्क रोड और कट पर बैरीकेडिंग कराई जा रही है।