-कैंटोन्मेंट रणबांकुरे स्टेडियम में सेना भर्ती के दूसरे दिन ध्वस्त हुई सारी तैयारियां, सेना की ओर से रुकने के लिए तैयार मैदान तक नहीं पहुंच सके अभ्यर्थी

-प्रशासन की तरफ से पोल्स पर लगवाई गई लाइटें रात भर नहीं हुई ऑन, पीने के पीने के लिए भी तरस गए कैंडीडेट्स

VARANASI

दावा था कि इस बार सेना भर्ती के दौरान कोई अव्यवस्था नहीं होगी। कैंडीडेट्स कैंटोन्मेंट में इधर उधर भटकेंगे नहीं। उनको रात गुजारने के लिए एक परमानेंट प्लेस मिलेगी और गंदगी से इलाके के लोगों को इस बार दो चार नहीं होना पड़ेगा लेकिन ये सारी व्यवस्थाएं भर्ती के दूसरे दिन ही फेल हो गई और भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेने पहुंचे कैंडीडेट्स सही जगह तक नहीं पहुंच पाने के कारण कैंटोन्मेंट के कई बंगलों और घरों में घुस गए जो लोगों के लिए सिरदर्द बने रहे। इतना ही नहीं शौच के लिए वरुणा किनारे की गई व्यवस्था भी बेकार ही साबित हुई क्योंकि कैंडीडेट्स को यहां तक पहुंचाया ही नहीं जा सका। प्रशासन की सारी तैयारियां औंधे मुंह गिरी नजर आई और पूरा क्षेत्र पोल्स पर लगी लाइट्स के बाद भी अंधेरे में डूबा नजर आया क्योंकि इन लाइट्स को ऑन करने वाला ही कोई नहीं था।

फिर वहीं कहानी

पिछले बार कैंटोन्मेंट में सेना भर्ती के दौरान हुए हंगामे के कारण क्षेत्र के लोगों ने यहां दोबारा भर्ती न करने की मांग की थी लेकिन सेना भर्ती कार्यालय ने बेहतर अरेंजमेंट करने का दावा कर भर्ती ग्राउंड के सामने खाली मैदान में ही कैंडीडेट्स के रुकने और वरुणा किनारे शौच की व्यवस्था की थी। इसके लिए प्रशासन को उन्हें इस स्थल तक लाने की प्लैनिंग करनी थी लेकिन दूसरे ही दिन प्रशासन की तैयारी हर मोर्चे पर फेल दिखी। कैंडीडेट्स यहां तक पहुंच ही नहीं सके। इसके कारण नेहरू पार्क से लेकर ऑफिसर्स बंगलों की लेन में कैंडीडेट्स का पूरी रात आतंक रहा। इधर उधर शौच करने के अलावा कैंडडेट्स कई लोगों की बाउंड्रीवाल लांघकर अंदर घुस गए और उत्पात भी मचाया।

आधा अधूरा इंतजाम

दरअसल इस अव्यवस्था की वजह बना प्रशासन की ओर से किया गया आधा अधूरा इंतजाम। भर्ती स्थल के सामने मैदान और वरुणा किनारे तक पहुंचाने के लिए रात के अंधेरे में कोई दिक्कत न हो इसके लिए खंभों पर बड़े बड़े हाइलोजन लगाये गए हैं लेकिन इनको जलाने वाला कोई नहीं है। इसके अलावा कैंडीडेट्स को पीने के पानी के लिए सिर्फ एक टैंकर ही लगाया गया। जिसके कारण अभ्यर्थी आसपास के घरों व बंगलों में पानी मांगते रहे।

बाक्स--

बनारस वाले दौड़े, आज दौड़ेंगे चंदौली के युवा

मंगलवार को बनारस के सदर और राजातालाब तहसील के क्0 हजार ख्8 कैंडीडेट्स ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन पहली बार ऐसा हुआ कि ब्0 परसेंट कैंडीडेट्स अनुपस्थित रहे। यानि म्,ब्भ्ख् अभ्यर्थियों को टोकन बांटा गया और इनमें से महज म्ख्भ् ही दौड़ में पास हो सके। सेना भर्ती कार्यालय के कर्नल विनित प्रभात का कहना था कि पहली बार इतनी संख्या में कैंडीडेट्स अब्सेंट हुए हैं। छह अप्रैल बुधवार को चंदौली के युवा सेना में जाने के लिए दौड़ेंगे। इसके लिए नौ हजार सात सौ पांच कैंडीडेट्स ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है।