- रणबांकुरे स्टेडियम में सेना भर्ती शुरू होने के साथ ही पूरा कैंटोन्मेंट एरिया हुआ गुलजार

- पूरी रात लग रही हैं खाने-पीने की दुकानें, खाली बैठे लोगों को भी मिला काम

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

सेना भर्ती को लेकर जहां युवा जमकर दौड़ लगा रहे हैं वहीं इनके लिए कैंटोंमेंट एरिया में खाने पीने की अस्थाई दुकान लगाकर कमाने वालों की भी होड़ मची है। बुधवार से शुरु हुई सेना भर्ती के लिए मंगलवार को ही कैंटोंमेंट एरिया में युवाओं का जमावड़ा लगना शुरु हो गया। इस दौरान घर का खर्च निकालने के लिए इधर-उधर घूमकर दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करने वाले ठेले खोमचे वालों की दुकानें सज गयीं।

पट गया है इलाका

सेना भर्ती प्रक्रिया में पहले दिन मिर्जापुर के लालगंज, मिर्जापुर, माडि़हान एवं चुनार तहसील के 6481 अभ्यर्थियों ने विभिन्न पदों के लिए जोर आजमाया। इन सभी के आने का क्रम मंगलवार रात से ही शुरू हो गया था। रात में इनके आने के साथ ही कैंटोन्मेट एरिया में खाने पीने की दुकाने लगने लगी थीं। चाट, गोलगप्पा संग पकौड़ी चाय और टोस्ट के अलावा बिस्किट की दुकानें छोटे-छोटे लेवल पर लगी हैं। कोई यहां बने चबूतरे पर ही दुकान सजा कर बैठा है तो कोई सड़क किनारे प्लास्टिक या कपड़ा बिछाकर ही दुकानदारी करने में बिजी दिखा। हालात ये थे कि हर दो कदम पर कोई न कोई दुकान लगी थी और सभी दुकानों पर खरीदार भी मौजूद थे।

अरे भाई इधर-उधर मत करो गंदगी

सेना भर्ती शुरू होने के साथ ही स्थानीय लोगों की दिक्कतें एक बार फिर बढ़ने लगी है। पहले ही दिन भर्ती में हिस्सा लेने रात में पहुंचे अभ्यर्थियों ने फिर से स्थानीय लोगों की परेशानी बढ़ानी शुरू कर दी है। कैंट थाने की ओर जाने वाले रास्ते पर पड़ने वाले पार्क और सामने खाली पड़ी जमीन पर अभ्यर्थियों ने इतनी गंदगी कर रखी थी कि उस ओर से गुजरना मुश्किल है। लोगों का कहना था कि सेना की ओर से इस बार रणबांकुरे स्टेडियम के पास वरुणा किनारे ही मोबाइल टॉयलेट बनाये गए हैं लेकिन इसके बाद भी कैंडीडेट्स इधर-उधर ही गंदगी कर रहे हैं।

खुफिया की निगरानी में हुई दौड़

इस बार बरेली में सेना भर्ती के दौरान पकड़े गए कई फर्जी कैंडीडेट्स को लेकर बढ़ी सतर्कता के बाद बनारस में भी भर्ती से पहले अब तक 2000 कैंडीडेट्स फर्जी ट्रेस हुए हैं। जांच में पता चला है कि पिछली भर्ती में फेल हुए कैंडीडेट्स ने फर्जी एड्रेस प्रूफ पर फिर से फॉर्म भरे हैं। इसलिए इनको वॉच करने के लिए पहले दिन सेना की खुफिया एजेंसी अलर्ट थी। सेना भर्ती निदेशक मनीष धवन के मुताबिक जांच जारी है और पहले दिन मिर्जापुर के 6481 कैंडीडेट्स ने ऑनलाइन आवेदन किया था। जिनमें 4469 कैडीडेट्स ने दौड़ सहित अन्य परीक्षाएं दी। जिसके बाद सफल 364 कैंडीडेट्स को सेलेक्ट किया गया है। जिनका अब रिटेन टेस्ट होगा। छह अप्रैल को सोनभद्र के घोरावल, रॉबर्ट्सगंज, दुद्धी तहसील व चंदौली के चकिया तहसील की दौड़ होगी।