- शनिवार को शहर में आए तीन ठगी के मामले

- रिटायर्ड फौजी, ट्रांसपोर्टर और दो बेरोजगारों को लगाया चूना

DEHRADUN: शनिवार को शहर में ठगी के तीन मामले सामने आए। एक रिटायर्ड फौजी से ठगों ने ब्भ् हजार रुपए हड़प लिए, जबकि एक दंपति ने दो युवकों को विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर उनसे फ् लाख म्क् हजार रुपए ठग लिये। एक अन्य मामले में जालसाजों ने एटीएम का क्लोन तैयार कर ट्रांसपोर्टर के खाते से 7भ् हजार की रकम उड़ा ली। तीनों मामलों में पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

कार में चलते-चलते ठगी

मूल रूप से पौड़ी जिले के चोपड़ा निवासी दलीप सिंह पुत्र भगत सिंह आर्मी के रिटायर्ड फौजी हैं। दलीप सिंह का देहरादून के बड़ोवाला में अपना मकान है। घटनाक्रम के अनुसार शनिवार सुबह दलीप सिंह अपने गांव पौड़ी जाने के लिए सुबह करीब म् बजे आईएसबीटी पंहुचे। यहां उन्हें ऑल्टो कार सवार तीन लोग मिले, जिन्होंने उन्हें पौड़ी तक छोड़ने की बात कही। दलीप उनके साथ कार में बैठ गए। कार सवारों ने दलीप को विश्वास में लेते हुए उनके पास मौजूद कैश और एटीएम एक लिफाफे में रखने को कहा और बातों-बातों में एटीएम का पासवर्ड भी ले लिया। इसके बाद कार सवारों ने दलीप को किसी बहाने रिस्पना में उतार दिया और खुद चंपत हो गए। करीब क् घंटे बाद दलीप के मोबाइल पर ब्0 हजार रुपए निकलने का जब मैसेज आया तब उन्हें ठगी का अहसास हुआ।

विदेश भेजने के नाम पर ठगी

दूसरी घटना में हरिद्वार स्थित रामनगर निवासी नितिन पुत्र सतीश ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि कंसल्टेंसी एजेंसी ने विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर उनसे फ् लाख म्फ् हजार रुपए की ठगी कर ली। उन्होंने बताया कि इसी साल जनवरी में उनका संपर्क एजेंसी में काम करने वाली महिला ऋचा त्यागी से हुआ। जब उन्होने महिला को फ् लाख म्फ् हजार रुपये का भुगतान कर दिया तो बताया गया कि तीन महीने में उन्हें नौकरी मिल जाएगी, लेकिन कंपनी की ओर से कोई फोन नहीं आया है। इसके कुछ दिनों बाद उन्हें बताया गया कि दिल्ली स्थित न्यूजीलैंड के दूतावास में उनका इंटरव्यू होना है, लेकिन इसके बाद से उनके साथ संपर्क नही हो पाया। मामले में पुलिस ने ऋचा त्यागी और उसके पति उदित त्यागी को नामजद करते हुए रायपुर थाने में मुकदमा दर्ज कर दिया है।

ट्रांसपोर्टर से 7भ् हजार की ठगी।

तीसरी घटना में जालसाजों ने राजपुर निवासी एक ट्रांसपोर्टर के एटीएम का क्लोन तैयार कर उनके खाते से 7भ् हजार रुपए उड़ा लिए। जानकारी के अनुसार अक्षय कुमार निवासी तरला आमवाला की सहस्त्रधारा इलाके में ट्रांसपोर्ट का काम है। बीते भ् सितंबर को उनके खाते से कुछ अज्ञात लोगों द्वारा अलग-अलग किश्तों में 7भ् हजार निकाल दिए गए। पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।