- योग में नेट के लिए गीता के श्लोक करने होंगे आत्मसात

- आयोग ने जारी किया नेट के लिए योग का सिलेबस

- वेबसाइट पर अपलोड किया कोर्स का कंटेंट

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: योग में नेट क्वॉलिफाइड बनने के लिए कैंडिडेट्स को श्रीमद्भागवत गीता का पाठ करना अनिवार्य होगा। गीता पाठ किए बिना एग्जाम को लेकर उनकी तैयारी अधूरी होगी। दरअसल यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) के लिए हाल ही में शामिल किए गए नए कोर्स योगा के सिलेबस में श्रीमद्भागवत गीता के उपनिषद को भी शामिल किया है।

क्0 चैप्टर हैं शामिल

यूजीसी द्वारा जारी की गई जानकारी और सिलेबस पर गौर करें तो अब देश भर की यूनिवर्सिटी में योग की जानकारी के साथ-साथ योगा कैंडिडेट्स को गीता का ज्ञान भी आत्मसात करना होगा। आयोग की तरफ से जो सिलेबस तैयार किया गया है। उसमें श्रीमद्भागवत गीता के उपनिषद भी जोड़े गए हैं। नेट के लिए जारी किए गए सिलेबस में क्0 चैप्टर शामिल किए गए हैं। इन्हीं में बेसिक योगा टेक्स्ट यूनिट में श्रीमद्भागवत गीता को जोड़ा गया है।

पीजी में योग के साथ गीता का ज्ञान

यूजीसी द्वारा जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक नेट के सिलेबस में जो कंटेंट शामिल किया गया है वह पीजी कोर्स के सिलेबस में भी शामिल किया जाना अनिवार्य है। आयोग ने संस्थान को साफ कहा है कि अब नेट के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को कोर्स की अन्य जानकारियों के साथ ही गीता का ज्ञान भी अनिवार्य होगा। अगर ऐसा नहीं होगा तो वे नेट एग्जाम में आवेदन के लिए एलिबल नहीं माने जाएंगे।

यह है कोसर्1 कंटेंट

क् फाउंडेशन ऑफ योगा: हिस्ट्री, एवोल्यूशन ऑफ योगा एंड स्कूल अॉफ योगा।

ख् बेसिक याेगा टेक्स्ट: प्रिंसिपल उपनिषद श्रीमद्भागवत गीता, योगा वशिष्ठा।

फ् पतंजला योग सूत्र

ब् हठयोगा टेक्स्ट

भ् एलाइड साइंसेज: एनाटॉमी एंड फिजीयोलॉजी, डाइट एंड न्यूट्रीशियन, जनरल साइक्लॉजी एंड काउंसिलिंग।

म् योगा एंड हेल्थ

7 थेरेप्यूटिक योगा: डिजीज वाइज एंड एवीडेंस बेस्ड।

8 एप्लीकेशन ऑफ योगा

9 प्रैक्िटकल योगा: आसन, प्राणायाम, धरना ध्यान, बंधा, मुद्रा, शतक्रिया

क्0 मैथड ऑफ टीचिंग योगा

यह एक अच्छा प्रयास है। दरअसल योग भारतीय संस्कृति से जुड़ी विद्या है। ऐसे में इसमें श्रीमद्भागवत गीता का समावेश एक अच्छा कदम है। इससे स्टूडेंट्स के ज्ञान में बढ़ोत्तरी होगी।

----- प्रो। वीए बौड़ाई, प्रिंसिपल, एसजीआरआर पीजी कॉलेज