दीवाने को भी मिला Notice

2011-09-03T18:37:30Z

रामलीला मैदान पर अनशन करके सरकार की नींद उडाने वाले अन्ना हजारे और उनकी टीम के मेंबर्स पर अब एकएक कर सरकारी निशाना साधा जा रहा है अरविंद केजरीवाल किरण बेदी प्रशांत भूषण और कुमार विश्वास को अलग अलग कारणों से नोटिस भेजी गई हैं अनशन के तुरन्त बाद हो रहीं इन सरकारी कार्यवाहियों ने सरकार के रवैये पर सवाल खड़ा कर दिया है

टीम अन्ना के की-मेम्बर और अपनी लाइनों ‘कोई दीवाना कहता है, कोई पागल समझता है’ के जरिए देश भर के युवाओं के दिलों पर छा जाने वाले यंग पोएट कुमार विश्वास मुश्किल में फंस गए हैं. उन्हें इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट ने नोटिस भेजा है. नोटिस में उनसे इनकम टैक्स की इंस्टालमेंट इसी महीने की 15 तारीख तक जमा करने के लिये कहा गया है. गौरतलब है कि यह नोटिस उन्हे अन्ना हजारे का अनशन खत्म होने के अगले ही दिन दी गई है. कुमार का कहना है कि उन्होने इनकमटैक्स का सारा पैसा चुका दिया है और यह नोटिस सिर्फ सरकार की ओर से उनपर प्रेशर क्रिएट करने के लिये ही दी गई है. हमने कुमार विश्वास से बात की और जाना कि आखिर सच्चाई क्या है-

कुमार जी, खबर है कि आपको इनकमटैक्स डिपार्टमेंट की ओर से बकाया टैक्स चुकाने के लिये नोटिस दिया गया है. आखिर सच्चाई क्या है?
हां, आयकर विभाग ने मुझे एक नोटिस दी है जिसमें उन्होने कहा है कि मुझे टैक्स अदा करना है. मैं आश्चर्यचकित हूं कि यह नोटिस उन्होने किस आधार पर मुझे दिया है. मैने तो खुद 99,000 रुपयो की सरप्लस मनी विभाग के पास छोड़ रखी है जो कि मुझे रिफन्ड होनी है. असिस्टेंट कमिश्नर ने जो लेटर मुझे भेजा है उसमे उन्होंने ही यह लिखा है कि मेरा 32,320 रूपया विभाग में जमा है.

क्या पहले भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से आपको कोई नोटिस मिली है?

मैं पिछले 15 सालों से इनकम टैक्स जमा कर रहा हूं. मैने लाख रूपये तक टैक्स पे किया है मगर मुझे कभी कोई रिमाइंडर, लेटर या नोटिस नहीं मिला.

क्या आप नहीं मानते कि यह एक को-इंसीडेंस भी हो सकता है?

चलिये मान लेते हैं कि यह एक को-इंसीडेंस है. मगर यह कैसा को-इंसीडेंस है कि यह लेटर स्पेशली मेरे लिये लिखा गया है. मतलब कि यह कोई रेगुलर सर्कुलर नहीं है और एक महत्वपूर्ण बात यह कि जब मुझ पर आयकर विभाग का एक पैसा भी बकाया नहीं है तो मुझे इमीडिएट लेटर लिखकर यह कहना कि मैं इस तारीख तक पैसा जमा करा दूं. यह लेटर मुझे डाक से नहीं मिला बल्कि एक मैसेन्जर ने घर आकर इसी रिसीव कराया. जरा इसकी डेट पर गौर फरमाइये. 28 अगस्त को अन्ना जी का अनशन खत्म हुआ और 29 को मेरे घर पर लेटर पहुंच गया. मुझे तो सरकार की नियति पर ही शक होता है
क्या आपने इसकी सूचना अन्ना हजारे को दी है. उनका क्या प्रतिक्रिया आई है?
अन्ना जी और प्रशान्त जी से मेरी फोन पर बात हुई है. हम सभी को पता है कि सरकार अनशन से चिढ़ी हुई है और उसका बदला निकाल रही है. इसके बावजूद अन्ना जी ने सलाह दी है कि हम अपनी शुचिता ( integrity) बनाए रखें. उनका कहना है कि हम पब्लिक फीगर हैं और इस नाते हम पर ज्यादा जिम्मेदारी आ जाती है कि हम लोगों को खुद पर उंगली उठाने का मौका न दें. मैंने अपने चार्टर्ड एकाउन्टैन्ट महोदय से बात की है. वे जल्द ही इंनकमटैक्स डिपार्टमेंट को उनकी नोटिस का जवाब देंगे.

प्रशान्त भूषण, अरविन्द केजरीवाल और किरन बेदी को भी सरकार की ओर से नोटिस गई हैं. आपकी टीम का इनपर क्या रिएक्शन है?

टीम का रिएक्शन तो मैं नहीं दे सकता मगर हां एक बात पर हम सब सहमत हैं कि हमे और ज्यादा परेशान किया जाएगा. अगर हम सच्चे हैं तो इस तरह की हरकतें हमें सिर्फ परेशान कर सकती हैं मगर पराजित कतई नहीं. जब तक जनता हमारे साथ है हमें किसी का डर नहीं है.
Kumar’s tax details
2010-11
Gross total income- Rs. 66, 7395
Total tax payable- Rs. 81,765
2009-10
Gross total income- Rs. 8, 19,125
Total tax payable- Rs. 1, 24,360
2008-09
Gross total income- Rs. 5,13,368
Total tax payable- Rs. 78,500
Interview by Alok Dixit for inextlive.com



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.