RANCHI: बुधवार को राजधानी रांची के लोग भीषण गर्मी के बीच दिन भर बिजली के लिए त्राहिमाम करते रहे। किसी-किसी इलाके में पूरे दिन ख्0 बार बिजली आती-जाती रही, तो कई इलाकों में सुबह म् बजे बिजली गई, तो सीधे दोपहर तीन बजे बिजली आई। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कभी ट्रांसमिशन लाइन खींचने के नाम पर लाइट काटी जा रही है, तो कभी ब्रेक डाउन होने पर बिजली घंटों गुल हो जा रही है। आलम यह है कि बिजली कटने के साथ ही लोगों को पता तक नहीं चल पा रहा है कि बिजली कब आएगी। सब स्टेशन में फोन लगता भी है, तो कोई फोन रिसीव करने वाला नहीं है।

तीन दिनों से लोग बेहाल

पिछले तीन दिनों से राजधानी में बिजली ने लोगों को बेहाल कर दिया है। सुबह से लेकर रात तक कई बार घंटों लाइट नहीं रह रही है। बुधवार को कोकर, लालपुर, मोरहाबादी, कुसुम बिहार, करमटोली, रातू रोड, कर्बला चौक, कांटाटोली हरमू, अशोक नगर, डोरंडा, कुसई कॉलोनी, हिनू, किल्बर्न कॉलोनी जैसे कई इलाकों में रहने वाले लोग पूरे दिन बिजली के बिना गर्मी से परेशान रहे।

मेंटेनेंस बना बहाना

गर्मी के आगाज के साथ ही राजधानी में बिजली की समस्या भी बढ़ गई है। रांची के तीनों ग्रिडों को फु ल लोड बिजली मिलने के बाद भी कई इलाकों में बिजली की आवाजाही जारी है। शहर में बिजली मेंटेनेंस, लोकल वितरण व्यवस्था दुरुस्त नहीं होने व नई लाइन का काम होने के कारण आए दिन घंटों पावर कट हो रहा है।

सप्लाई भी कम

बुधवार को रांची सर्किल में अलग अलग जगहों से कुल ख्7ख् मेगावाट बिजली ही मिल पाई। इससे कई इलाके में बिजली आपूर्ति चरमरा गई। मालूम हो कि पिछले कई दिनों से टीवीएनएल की एक ही यूनिट से बिजली का उत्पादन हो रहा है। आधा से भी कम पावर का प्रोडक्शन होने से भी बिजली की समस्या उत्पन्न हो रही है।

बॉक्स।

समर एक्शन प्लान हो गया फेल

गर्मी में लोगों को बिजली संकट की वजह से परेशानी न हो। इसके लिए बिजली विभाग की ओर से समर एक्शन प्लान बनाया गया था। इसके तहत सभी एरिया के जूनियर इंजीनियर को यह आदेश दिया गया था कि वे अपने क्षेत्र में बिजली की पूरी स्थिति की रिपोर्ट बोर्ड मुख्यालय को भेजें, ताकि बिजली सप्लाई में होनेवाली बाधाओं को समय रहते दूर किया जा सके। सभी जेई को ट्रांसफ ार्मर और बिजली तार की वस्तुस्थिति से अवगत कराने को भी कहा गया था। लेकिन गर्मी शुरू होने के साथ ही समर एक्शन प्लान भी फेल हो गया।

वर्जन

गर्मी शुरू होने के साथ ही बिजली की डिमांड भी बढ़ जाती है। हमलोग बिजली की परेशानी न हो इसके लिए सभी लाइन को चालू रखे हैं, ताकि दूसरी जगह से राजधानी में लाइन लाई जा सके। नामकुम ग्रिड से ट्रांसमिशन लाइन खिंचने के कारण तीन दिन से बिजली आपूर्ति चरमराई हुई थी, लेकिन अब ठीक हो गया है।

-अजीत कुमार, एसई, रांची

Posted By: Inextlive