वाराणसी में लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू

2019-02-22T11:06:46Z

लोकसभा चुनाव के लिए डीएम ने पोलिंग बूथों को दुरूस्त करने का दिया निर्देश, कार्य में लापरवाही बरतने पर बीएलओ सस्पेंड

VARANASI : लोकसभा चुनाव की तैयारी जोर पकड़ने लगी है। ड्यूटी के लिए स्टाफ की लिस्ट तैयार की जा रही है। वोटर्स को ईवीएम और वीवीपैट को लेकर अवेयर किया जा रहा है। गुरुवार को डीएम और एडीएम प्रशासन ने चुनाव आयोग की गाइडलाइन के तहत पोलिंग बूथों को तैयार करने के दिशा निर्देश दिए। डीएम ने कार्य में लापरवाही बरतने पर बीएलओ को सस्पेंड कर दिया। दिल्ली से आए ट्रेनरों ने चुनाव के टिप्स दिए।

 

दिल्ली से आये ट्रेनर

राइफल क्लब में गुरुवार से तीन दिवसीय ट्रेनर्स और फैसिलिटे‌र्ट्स प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ। दिल्ली से आए ट्रेनर तोसेंद्र द्विवेदी और मनोज माथुर ने सात जिलों से आए अधिकारियों को चुनाव के संबंध में विशेष ट्रेनिंग दी। ट्रेनरों ने चुनाव के दौरान वर्क और लाइफ को बैलेंस करने, टाइम मैनेजमेंट, ट्रेस फ्री, कम्युनिकेशन, टीम वर्क, लीडरशिप आदि के बारे में बताया। इस मौके पर एडीएम प्रशासन राजेश श्रीवास्तव ने कहा कि सकुशल चुनाव सम्पन्न कराना ही मुख्य लक्ष्य है। चुनाव की तैयारी में किसी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कार्यक्रम में वाराणसी, गाजीपुर, चंदौली, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ और सोनभद्र के अधिकारी मौजूद थे।

 

पोलिंग बूथ का करें इंस्पेक्शन

कैम्प कार्यालय में गुरुवार को हुई मीटिंग में जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने आरओ और एआरओ को आदेश दिया कि पोलिंग बूथ से जुड़े स्कूली और पंचायत भवनों का स्थलीय निरीक्षण करें। जरूरत पड़े तो नवनिर्मित भवनों में पोलिंग बूथ शिफ्ट करें। इसकी रिपोर्ट तीन दिन में उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। भवनों पर बूथ संख्या और अन्य आवश्यक जानकारी वॉल राइटिंग करा दें। इसके अलावा बीएसए से कहा कि स्कूलों में पानी, बिजली, शौचालय और सुरक्षा की व्यवस्था पूरी कर लें। इस दौरान वोटर लिस्ट में दर्ज दिव्यांगों की टैगिंग पूरी न किये जाने पर सूजाबाद के बीएलओ को सस्पेंड कर दिया।


नाम जुड़वाने का एक और मौका

पब्लिश लास्ट वोटिंग लिस्ट में किसी कारणवश नाम छूट जाने वाले वोटरों को निर्वाचन आयोग ने एक और मौका दिया है। नाम जुड़वाने के लिए शनिवार और रविवार को विशेष कैम्प सभी बूथों पर लगाया जाएगा।

 

आज आएंगे मुख्य निर्वाचन अधिकारी

चुनावी तैयारी का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को प्रदेशके मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेकेंटेश्वर लू आ रहे हैं। कमिश्नरी सभागार में दोपहर करीब डेढ़ बजे जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। लोकसभा चुनाव को लेकर चल रही प्रशासनिक गतिविधियों की समीक्षा और मीडिया से बातचीत भी करेंगे।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.