हाईकोर्ट बार एसोसिएशन चुनाव में तार-तार हो रही आचार संहिता

निर्देश के बाद भी हाईकोर्ट परिसर के आसपास नहीं हटे बैनर-पोस्टर

ALAHABAD: हाईकोर्ट बार एसोसिएशन चुनाव की घोषणा हो चुकी है। आचार संहिता भी जारी हो चुकी है। लेकिन सख्त निर्देश के बावजूद हाईकोर्ट परिसर के आसपास से प्रत्याशियों के बैनर, पोस्टर नहीं हटाए गए हैं। चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे वकील साहब को आचार सहिंता की जगह सिर्फ प्रचार की ही चिंता सता रही है।

आदेश को किया दरकिनार

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव की तारीख 10 अगस्त घोषित हो चुकी है। सभी प्रत्याशियों को मुख्य चुनाव अधिकारी वी एम जैदी ने बैनर, होर्डिग, कटआउट, पोस्टर आदि को मंगलवार की शाम चार बजे तक किसी सूरत में हटाने की नोटिस जारी की थी। लेकिन मुख्य चुनाव अधिकारी की इस नोटिस का प्रत्याशियों पर कोई फर्क पड़ता नहीं दिख रहा है। क्योंकि समय सीमा समाप्त होने के बाद भी हाईकोर्ट परिसर और आसपास के चौराहे चुनाव प्रचार सामग्रियों से पटे पड़े हैं।

सिर्फ वोटर्स को रिझाने में ध्यान

चुनाव को कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे प्रत्याशियों का ध्यान सिर्फ वोटरों को रिझाने में ही लगा है। व्यक्तिगत तौर पर जनसंपर्क से लेकर सोसल मीडिया तक जद्दोजहद की जा रही है। इसके साथ ही होर्डिग, पोस्टर व कटआउट का सहारा भी लिया जा रहा है। हाईकोर्ट हनुमान मंदिर चौराहे को होर्डिग्स से पाट दिया गया है। क्योंकि इस चौराहे से रोजना हजारों अधिवक्ता गुजरते हैं। इस प्रयास में चुनाव अधिकारी का आदेश हवा हो गया है।

चुनाव कार्यक्रम

27 जुलाई-पब्लिकेशन वोटर लिस्ट

27 से 30 जुलाई- सुबह 10 से शाम 4 बजे तक नामिनेशन फार्म वितरण

28 जुलाई - वोटर लिस्ट में आपत्ति दाखिल

29 जुलाई-वोटर्स की फाइनल लिस्ट जारी होगी

29 से 30 जुलाई- सुबह 10 से शाम 5 बजे तक सिक्योरिटी मनी जमा होगी

31 जुलाई- सिक्योरिटी नामिनेशन पेपर जाम किए जाएंगे

31 जुलाई-नाम वापसी की आखिरी तारीख

1 अगस्त-चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की फाइनल लिस्ट

2 अगस्त- चयनित प्रत्याशियों की लिस्ट में आपत्ति

3 अगस्त- कैंडीडेट को लेकर आपत्तियों का निस्तारण

10 अगस्त- सुबह 10 से शाम 5 बजे के बीच मतदान

सभी प्रत्याशियों को मंगलवार शाम चार बजे तक पोस्टर, बैनर, कटआउट, होर्डिग हटाने की नोटिस दी गई है। इसके बावजूद अगर कोई प्रचार समाग्री नहीं हटता है तो रिकार्डिग के जरिए रिपोर्ट तैयार कर उसे एल्डर कमेटी को भेजा जाएगा। कमेटी द्वारा जो निर्देश दिया जाएगा उस आधार पर प्रत्याशी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

वी एम जैदी, मुख्य चुनाव अधिकारी

Posted By: Inextlive