kanpur@inext.co.in

KANPUR : अकबरपुर में पोलिंग परसेंटेज की फाइनल काउंटिंग में करीब ख् परसेंट की गिरावट दर्ज की गई है। गल्ला मंडी नौबस्ता में ईवीएम जमा हो जाने के बाद प्रशासन की तरफ से वोटिंग वाले दिन हुए मतदान के परसेंटेज को लेकर किए गए दावे की हवा निकल गई और काउंटिंग में वोटिंग का फाइनल परसेंटेज भ्ब्.90 परसेंट ही पहुंच पाया। इलेक्शन कमीशन को यह रिपोर्ट भेज दी गई है।

सामने आई हकीकत

जिला प्रशासन ने ख्ब् अप्रैल की शाम अकबरपुर में भ्म्.7ख् परसेंट मतदान होने का दावा किया था, लेकिन वोटिंग मशीनें जमा होने के बाद पोलिंग परसेंटेज में क्.8ख् परसेंट की कमी पाई गई। इस तरह मतदान का प्रतिशत घटकर भ्ब्.90 परसेंट रह गया है। आंकड़ों में गिरावट की वजह से ऑफिसर्स भी मायूस हैं, क्योंकि वोटर अवेयरनेस को लेकर जितनी मेहनत की गई थी, उस हिसाब से वोटर मतदान के लिए घरों से नहीं निकले।

कल्याणपुर सबसे पीछे

डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिस की तरफ से मतदान का रियल डाटा फ्राइडे को चुनाव आयोग को भेज दिया गया है। हैरानी की बात यह रही कि अकबरपुर की पांच विधानसभाओं में कल्याणपुर में पोलिंग परसेंटेज सबसे कम रहा। फाइनल रिपोर्ट के अनुसार कल्याणपुर में कुल फ्,ब्7,भ्ख्ख् वोटर्स हैं। मगर, इनमें से महज क्,म्8,ब्क्ख् वोटर्स ने ही मतदान किया।

फीमेल वोटर्स का अहम रोल

अकबरपुर में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने में फीमेल वोटर्स ने अहम भूमिका निभाई है। पांच विधानसभाओं में मेल-फीमेल वोटर्स की कुल संख्या क्7,म्9,8क्8 है। इनमें से कुल 9,म्9,9फ्ख् वोटर्स ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, जिसमें भ्,भ्9,0म्म् मेल वोटर्स व ब्,क्0,8म्म् फीमेल वोटर्स शामिल रहीं।

इलेक्शन कमीशन को भेजा गया एक्चुअल डाटा :

विधानसभा कुल वोटर्स वोटर टर्नआउट

मेल फीमेल टोटल परसेंटेज

अकबरपुर-रनिया फ्,0भ्,ख्0भ् क्,0भ्,क्फ्0 79,फ्ब्ख् क्,8ब्ब्7ख् म्0.ब्ब्

बिठूर फ्,भ्क्,7ख्फ् क्,ख्क्,09म् 8भ्,क्म्8 ख्,0म्,ख्म्ब् भ्8.म्ब्

कल्याणपुर फ्,ब्7,भ्ख्ख् 9भ्,7फ्8 7ख्,म्7ब् क्,म्8,ब्क्ख् ब्8.ब्म्

महाराजपुर ब्,ब्0,ब्भ्म् क्,फ्फ्,ख्भ्क् 9भ्,9फ्ब् ख्,ख्9,ब्फ्भ् भ्ख्.09

घाटमपुर फ्,ख्क्,9क्ख् क्,0फ्,8भ्क् 77,7ब्8 क्,8क्,भ्99 भ्म्.ब्क्

--------------------------------------

टोटल क्7,म्9,8क्8 भ्,भ्9,0म्म् ब्,क्0,8म्म् 9,म्9,9फ्ख् भ्ब्.90

--------------------------------------

Posted By: Inextlive