-शहर की कई संस्थाओं ने मनाया योग दिवस

-

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रविवार को शहर के स्कूल कॉलेज, स्वयं सेवी संस्था, रेलवे, डीएलडब्ल्यू, हॉस्पिटल, जिला प्रशासन के साथ तमाम संस्थाओं ने योग दिवस मनाया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए ज्यादातर लोगों ने एक जगह इकट्ठा होने के बजाए वर्चुअल माध्यम से योग किया। इस दौरान छात्र-छात्राओं के साथ योग प्रमियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

सनबीम में चला योग सेशन

सनबीम कॉलेज फॉर वोमेन भगवानपुर एवं सनबीम वोमेन्स कॉलेज वरुणा ने संयुक्त रूप से योग दिवस मनाया। इस दौरान ऑनलाइन योग सेशन का सफल आयोजन किया गया। योग सेशन सुश्री निधि सिंह, फाउंडर योग किरण इंस्टिट्यूट, ने तमाम तरह के योग सिखाएं। शिक्षण समूह के अध्यक्ष डॉ। दीपक मधोक ने सनबीम महिला महाविद्यालयों की इस पहल की प्रशंसा की। निदेशिका प्रतिमा गुप्ता ने योग दिवस को अपने परिवारों के साथ मनाये जाने के लिए छात्राओं को प्रेरित किया।

आर्शिवाद में लगा योग शिविर

योग दिवस के अवसर पर आर्शिवाद मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटल एवं आर्शिवाद नर्सिग पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट के संयुक्त तत्वावधान में कोरोना महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि योगिनी स्मृति सिंह ने शिविर को प्रारंभ करते हुए इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए कई योग क्रियाएं करवाई।

नवनीता में हुआ योग

विश्व योग दिवस के मौके पर नवनीता कुंवर पब्लिक स्कूल के योग प्रशिक्षक द्वारा विद्यालय से जुड़े शिक्षक व शिक्षिकाएं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों तथा छात्र-छात्राओं को घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से योग मुद्राओं का अभ्यास कराकर उनसे योग कराया गया। इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधक समिति के सदस्य, प्रधानाचार्य एवं अध्यापकगणों ने अपने घरों से ही ऑनलाइन योगासन किया।

जीवन पद्धति का अंग है योग

छोटी सी आशा संस्था के पदाधिकारियों व सदस्यों के साथ अध्यक्ष मुस्कान साहू ने घर से ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ट्रेनर हर्षा नाथानी व सोनाली यादव द्वारा योग की शिक्षा दी गयी। आजाद संस्था के सदस्यों ने पानी में योग कर पर्यावरण बचाने की बात कही। संकल्प संस्था की ओर से योग किया गया। जज्बात ग्रुप के तत्वावधान में वर्चुअल योग सेशन हुआ। सम्पूर्णानन्द संस्कृत विवि तत्वावधान में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर वर्तमान परिप्रेक्ष्य में योग की भूमिका विषय पर व्यख्यान आयोजित की गई। बतौर मुख्य वक्ता बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म संकाय के पूर्व संकायाध्यक्ष प्रो। कृष्णकान्त शर्मा रहे।

12 घंटे का ऑनलाइन योग

डीएलडब्ल्यू के काíमक विभाग के तवावधान में आभासी मंच के माध्यम से योग दिवस आयोजित किया गया। पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल पर योग दिवस मनाया गया। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने योग का विश्व का पहला 12 घंटे का ऑनलाइन योग कार्यक्रम संपन्न हुआ। राष्ट्रीय सेवा योजना, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के तत्वाधान में योग दिवस पर एक प्रतीकात्मक योगाभ्यास कार्यशाला का आयोजन विश्वविद्यालय के इंडोर स्टेडियम में किया गया।

Posted By: Inextlive