'मेरा सपना पूरा हो गया है'

2011-07-04T15:36:41Z

Novak Djokovic has not only stripped Rafael Nadal of the Wimbledon crown and the world No 1 ranking he has infected the Spaniard with paralysing doubt

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने पिछले साल के चैम्पियन स्पेन के राफेल नडाल को चार सेटों में 6-4, 6-1, 1-6, 6-3 से हराकर विम्बलडन की बादशाहत अपने नाम कर ली. जोकोविच इसके साथ  ही वर्ल्ड के नम्बर एक प्लेयर भी बन गए. जोकोविच ने नडाल को पावर गेम का बेहतरीन नमूना दिखाते हुए दो घंटे 28 मिनट में तकरीबन धूल चटाते हुए विम्बलडन को आठ वर्ष बाद नया चैम्पियन दे दिया.
पहला विम्बलडन खिताब
ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन जोकोविच ने अपना पहला विम्बलडन खिताब जीता और इस जीत का जश्न उन्होंने नम्बर एक का ताज पहनकर मनाया. सर्बियाई  प्लेयर ने पॉवरफुल सर्विस, बेहतरीन ग्राउंड स्ट्रोक,  लाजवाब ड्राप और खिताब जीतने की ललक के साथ गत चैम्पियन को स्पोर्ट्स के हर एरिया में पछाड़ दिया.
बादशाह ने क्या कहा?

विम्बलडन के इस नए बादशाह ने कहा,  "मेरा सपना पूरा हो गया है. इस उपलब्धि को बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है. नडाल को हराने के लिए मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना था जो मैंने किया. यह मेरी जिंदगी का सबसे यादगार दिन है."
जोकोविच ने अपने पहले चैम्पिनयनशिप अंक पर जैसे ही विजयी अंक हासिल किया, वह खुशी से कोर्ट पर गिर गए और पूरा सेंटर कोर्ट तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा.

जमकर हुआ मुकाबला

पहले सेट में दोनों खिलाड़ी आठवें गेम तक एक-दूसरे की ताकत तौलते रहे और उन्होंने अपनी-अपनी सर्विस  बरकरार रखी. जोकोविच नौंवे गेम में अपनी सर्विस कायम रखते हुए 5-4 से आगे हो गए. दसवें गेम में सर्विस करने उतरे नडाल अचानक दबाव में आ गए. नडाल का एक रिटर्न नेट में उलझा और अगला रिटर्न साइडलाइन के बाहर गिरा. इसके साथ ही गत चैम्पियन की सर्विस टूट गई और जोकोविच ने पहला सेट 41  मिनट में 6-4 से जीत लिया.
दूसरे सेट में जोकोविच के ताकतवर ग्राउंड स्ट्रोक्स और नेट पर लाजवाब एंगल शॉटों का स्पेनी खिलाड़ी के पास कोई जवाब नहीं था. दबाव में आ चुके नडाल दूसरे ही गेम में अपनी सर्विस गंवा बैठे. सर्बियाई खिलाड़ी के एंगल शॉट ने नडाल को छका दिया. जोकोविच ने दूसरे सेट में जल्द ही 4-1 की बढ़त बनाते हुए गत चैम्पियन को दबाव में ला दिया. छठे गेम में नडाल अपनी सर्विस फिर गंवा बैठे और जोकोविच 5-1 से आगे हो गए.

जोकोविच का जलवा
सर्बियाई खिलाड़ी के समर्थक और उनके परिजन उनके एक-एक शॉट पर खुशी से झूम रहे थे.  जोकोविच ने सातवें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए दूसरा सेट 33 मिनट में 6-1 से जीतकर मैच में 2-0 की  बढ़त बना ली. लेकिन नडाल आसानी से मुकाबला छोड़ने वाले खिलाड़ी नहीं थे. उन्होंने तीसरे सेट के दूसरे गेम में जाकर मैच का अपना पहला ब्रेक अंक हासिल किया. जोकोविच का रिटर्न जैसे ही नेट में उलझा, उनकी सर्विस ब्रेक हो गई.
नडाल अब अपनी लय में लौटते दिखाई देने लगे और उन्होंने तीसरे सेट में 3-0 की बढ़त बना ली. .स्पेनी खिलाड़ी को छठे गेम में दो ब्रेक अंक मिले जिसे जोकोविच बचा गए। लेकिन नडाल के एडवांटेज पर जोकोविच डबल फाल्ट कर अपनी सर्विस गंवा बैठे. नडाल ने तीसरा सेट 30 मिनट में 6-1 से जीत लिया. चौथे सेट के पहले गेम में नडाल के पास सर्बियाई खिलाड़ी की सर्विस तोड़ने का मौका, लेकिन जोकोविच इसे बचा गए.
जोकोविच ने दूसरे गेम में नडाल की सर्विस तोड़ी और 2-0 से आगे हो गए. नडाल को तीसरे गेम में गेंद के नेट को छूकर कोर्ट के दूसरी तरफ गिरने का फायदा मिला और उन्होंने सर्विस ब्रेक से स्कोर 1-2 कर दिया। नडाल ने अगले गेम पर 2-2 को बराबरी कर ली.

ऐसे बने बादशाह

जोकोविच ने आठवें गेम में नडाल की बेजां भूलों का फायदा उठाते हुए सर्विस ब्रेक हासिल किया और 5-3 की बढ़त बना ली। अगले गेम में जोकोविच ने अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए 6-3 से यह सेट जीता और पहली बार विम्बलडन खिताब अपने नाम कर लिया.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.