यह भी जानें

-150 बीघा जगह में बनाया जाएगा कॉलेज

-1 साल पहले विधायक ने की थी मांग

-12 राजकीय पॉलीटेक्निक को शासन से मिली थी मंजूरी

- फरीदपुर में बनना है इंजीनियरिंग कॉलेज, शासन की ओर से मिली फ‌र्स्ट इंस्टॉलमेंट

-फरीदपुर विधायक ने उठाई थी कॉलेज की मांग

-डिस्ट्रिक्ट में अभी चल रहे हैं चार पॉलिटेक्निक कॉलेज

बरेली : अब इंजीनियरिंग के लिए स्टूडेंट्स को कहीं दूर नहीं जाना होगा। क्योंकि फरीदपुर के भुता में जल्द ही राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज का निर्माण शुरु किया जाएगा। इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने 20 करोड़ का बजट जारी कर दिया गया। वहीं कॉलेज निर्माण की डीपीआर पहले ही तैयार कर ली गई थी। अब निर्माण शुरु किया जाएगा।

विधायक ने उठाई थी आवाज

करीब एक साल पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश को 12 राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज की सौगात दी थी। इस दौरान बैठक में फरीदपुर विधायक प्रोफेसर श्याम बिहारी लाल ने अपनी विधान सभा के लिए एक कॉलेज की मांग की थी। जिस पर विचार के बाद उनकी मांग को स्वीकार कर लिया।

डिस्ट्रिक्ट को मिला 5वां इंस्टीट्यूट

परसाखेड़ा, बहेड़ी, सेथल, महिला पॉलिटेक्निक और अब भुता में राजकीय कॉलेज का निर्माण होगा। इसीके साथ जिले में पांच राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज हो जाएंगे। जिससे तकनीकि शिक्षा के ग्राफ में काफी सुधार होगा।

बीसलपुर रोड में बनेगा कॉलेज

कॉलेज का प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद भुता स्थित बीसलपुर रोड पर खाली पड़ी करीब 150 बीघा जमीन को कॉलेज निर्माण के लिए चुना गया है। इसी माह के अंत तक कॉलेज का निर्माण शुरु कर दिया जाएगा।

यह बनाए गए नोडल अधिकारी

शहर के ब्वाएज राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य को भुता कॉलेज का नोडल ऑफिसर बनाया गया है। उनके दिशा-निर्देशन में ही कॉलेज निर्माण से लेकर पठन-पाठन के कार्य को अंजाम दिया जाएगा।

बरेलियंस को होगा यह फायदा

बेहतर सुविधाओं और संसाधनों के लिए युवा अक्सर प्राइवेट कॉलेजों की ओर रुख कर रहे हैं जहां उन्हें आर्थिक संकट से गुजरना पड़ रहा है। राजकीय कॉलेजों की संख्या कम होने के कारण सीटें कम होने के कारण जल्दी भर जाती हैं। अब एक और कॉलेज बढ़ जाने से बरेलियंस को काफी राहत मिल सकेगी।

भुता में पॉलिटेक्निक कॉलेज को शासन ने मंजूरी दे दी है। यह प्रस्ताव फरीदपुर विधायक ने शासन के समक्ष रखा था। बजट प्राप्त हो गया है। इसी माह के अंत से कॉलेज निर्माण शुरु किया जाएगा।

नरेंद्र कुमार, नोडल अधिकारी।