61 हजार से अधिक वैक्सीन की डोज मिली

10 डोज होंगी वैक्सीन की एक वाइल में

0.5 एमएल की डोज लगेगी हर लाभार्थी को

21 कोल्ड चेन प्वाइंट पर भेजी जाएगी वैक्सीन

51 हजार लाभार्थियों को लगनी है वैक्सीन

- कड़ी निगरानी के बीच किया जाएगा वैक्सीनेशन का काम

- पुलिस की निगरानी में होगा वैक्सीन को लाने और ले जाने का काम

LUCKNOW: राजधानी को कोविड वैक्सीन की खेप मिल गई है। 1.60 लाख डोज यहां आ गई हैं। स्वास्थ्य विभाग वैक्सीन की एक-एक बूंद पर पैनी नजर रखेगा ताकि इसका कोई गलत इस्तेमाल न किया जा सके। ऐसे में जिस कोल्ड चेन प्वाइंट से जितनी वैक्सीन जाएंगी, उनकी वाइल शाम को वापस भेजनी होगी। ताकि हर वैक्सीन की मॉनीटरिंग की जा सके।

हर वाइल पर रहेगी नजर

कोरोना वैक्सीन के नोडल इंचार्ज डॉ। एमके सिंह ने बताया कि वेस्टेज को ध्यान में रखते हुए तैयारियां की गई हैं। वेस्टेज 10:1 का रखा गया है। मतलब अगर कहीं 10 वाइल की जरूरत है तो वहां पर 11 वाइल दी जाएंगी। वैक्सीन हमेशा बढ़ाकर ही दी जाती है क्योंकि कई बार 0.5 एमएल डोज की जगह 0.6 एमएल लग गई या थोड़ी वैक्सीन वाइल की तली में रह गई जो सिरिंज से नहीं खींची जा पा रही है तो वैक्सीन कम पड़ जाती है। जितने भी हमारे लाभार्थी हैं, उनको कितनी वैक्सीन लगी यह भी कैलकुलेट हो जाएगा। वैक्सीन ले जाने और लाने का काम पुलिस सुरक्षा में किया जाएगा। जितनी वैक्सीन जिस यूनिट को दी जाएगी, उसी कोल्ड चेन प्वाइंट पर वापस आएगी यानी खाली हो चुके वाइल भी वापस भेजने होंगे।

एक वाइल में 10 डोज

डॉ। एमके सिंह ने बताया कि राजधानी में 51 हजार लाभार्थियों को वैक्सीन लगनी है। इसके लिए वैक्सीन के 61,980 डोज बुधवार को मिल गए हैं यानी वैक्सीन के कुल 6198 वाइल मिली हैं। एक वाइल में 10 डोज हैं। यहां से वैक्सीन 21 कोल्ड चेन प्वाइंट में वैक्सीनेशन से एक दिन पहले भेजी जाएंगी। यहां से वैक्सीनेशन वाले दिन ही सुबह 9 बजे तक सभी सेंटर पर इसे भेज दिया जाएगा।

10 टीमें रिजर्व मोड में रहेंगी

राजधानी में 51 हजार लाभार्थियों को तीन दिनों में वैक्सीन लगा दी जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 16 को आधिकारिक रूप से वैक्सीन को लांच किया जाएगा। सेंटर की गाइडलाइन के अनुसार 16 स्थानों को चुना गया है, जहां वैक्सीनेशन किया जाएगा। 10 टीमों को रिर्जव मोड में रखा गया है।

बाक्स

बिना वेरीफिकेशन कोई डोज नहीं

वैक्सीन केवल रजिस्टर्ड लाभार्थियों को लगे इसके लिए विशेष रूप से कोविन पोर्टल बनाया गया है, जहां वैक्सीनेशन ऑफिसर-1 जो पुलिसकर्मी होंगे के बाद ऑफिसर टू जो एएनएम होगी द्वारा वेरीफाई किया जाएगा। उसके बाद टीकाकरण के लिए लोग पहुंचेंगे। वहां भी वेरीफिकेशन ओके होने के बाद ही वैक्सीन लगाई जाएगी।

बाक्स

बायो वेस्ट निस्तारण की भी पूरी तैयारी

बायोमेडिकल वेस्ट के लिए एक संस्थान को काम दिया गया है, जो शाम को आकर बायो वेस्ट उठाने और उसके निस्तारण का काम करेगी। इस दौरान पूरी प्रक्रिया पर बारीक नजर रखी जाएगी।

कोट

राजधानी के लिए वैक्सीन की 61980 डोज मिल चुकी हैं। वैक्सीन का गलत उपयोग न हो सके इसकी पुख्ता तैयारी की गई है।

- डॉ। एमके सिंह, कोरोना वैक्सीन नोडल इंचार्ज

बाक्स

अब 62 हुए वैक्सीनेशन सेंटर

राजधानी में बुधवार को विवेकानंद अस्पताल को नए वैक्सीनेशन सेंटर के रूप में शामिल किया गया है। इसके साथ ही यहां अब कुल 62 वैक्सीनेशन सेंटर हो गए हैं। जिनमें से 31 सरकारी और 31 प्राइवेट अस्पताल हैं। विवेकानंद अस्पताल में कितने बूथ बनेंगे यह अभी तय नहीं किया गया है।