-जनता एक्सप्रेस के पार्सल कोच में अवैध तरीके से आया माल, एक दिन पहले माल सहित कोच सील

-सेल्स टैक्स की एसएसबी टीम ने पुलिस के सहयोग से गोदाम में रखवाया माल

- रेडीमेड कपड़े, प्लास्टिक के खिलौने, आर्टिफिसियल मोती, मोटर पार्ट, पान मसाला, बेल्ट सहित अन्य सामान जब्त किए गए

नई दिल्ली से कैंट रेलवे स्टेशन पर जनता एक्सप्रेस के पार्सल कोच में रख कर अवैध रूप से लाया गया 305 पैकेट शनिवार को सेल्स टैक्स की टीम ने अपने कब्जे में ले लिया। टैक्स चोरी की सूचना पर पहुंची सेल्स टैक्स की एसआइबी टीम ने शुक्रवार को कैंट रेलवे स्टेशन पर छापेमारी कर ट्रेन के पार्सल कोच को सील कर दिया था। इसके अगले दिन पुलिस जवानों के साथ पहुंची टीम ने कोच से 305 पैकेट माल को जब्त कर विभाग के गोदाम में रखने के लिए भेज दिया। जब्त किए गए माल में रेडीमेड कपड़े, प्लास्टिक के खिलौने, आर्टिफिसियल मोती, मोटर पार्ट व पान मसाला, बेल्ट सहित अन्य सामान शामिल हैं। ऑफिसर्स के मुताबिक यह माल अमित कुमार के नाम पर बुक हुआ था।

बिना टैक्स चुकाए लाया गया माल

नई दिल्ली से वाराणसी के लिए रवाना हुई ट्रेन नंबर 04266 जनता स्पेशल में बिना टैक्स चुकाए पार्सल लाने की सूचना सेल्स टैक्स विभाग की एसएसबी टीम को मिल गयी। सूचना मिलने पर एसआइबी टीम ने पांच मार्च को ही लीज गुड्स वैगन संख्या एसई 128826 को कैंट स्टेशन पर घेर लिया। इसके बाद रेलवे से कोच की जांच व कार्यवाही के लिए अनुरोध किया गया। हालांकि देर रात तक माल पर दावा करने कोई सामने नहीं आया। शनिवार सुबह सेल्स टैक्स की विशेष अनुसंधान शाखा जोन प्रथम ग्रेड -2 के अपर आयुक्त मिथिलेश कुमार शुक्ला के निर्देशन में कार्रवाई को संयुक्त आयुक्त अनिल कुमार, दीनानाथ और बृजराज सिंह पहुंचे। साथ में तीनों एसआइबी इकाइयों और वाराणसी व चंदौली के सचल दल अधिकारी भी थे। सुबह आठ बजे रेल अधिकारियों की मौजूदगी में वैगन में लदे 305 पैकेट माल को दोपहर तीन बजे तक सेल्स टैक्स ऑफिस पहुंचाया गया। इसके बाद उसके मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू हुई।

माल पहले ई-वे बिल बाद में

नई दिल्ली से बुक हुआ पार्सल कैंट स्टेशन पर पहुंचने के बाद उसका ई-वे बिल उसके बाद जेनरेट किया गया। अपर आयुक्त ने बताया कि जो माल जब्त हुआ है उसमें रेडीमेड गारमेंट, होजरी, मोटर पार्ट, 34 बैग कैश गोल्ड पान मसाला, गिफ्ट आइटम व डोर मैट आदि हैं। इसमें लगभग 40 पैकेट माल के 50 हजार से कम धनराशि के बिल, 34 पैकेट कैश गोल्ड पान मसाला का बिल और ई-वे बिल उपस्थित व्यक्ति ने पेश किया। ई-वे बिल शुक्रवार की शाम पांच बजे के बाद जेनरेट किया गया था। डीआईजी अमित पाठक के निर्देश पर पुलिस और रेलवे के सीपीएस विनोद यादव का भी कार्रवाई में सहयोग मिला।